मनाली में प्रशासन के दावे फेल, कंधों पर सामान उठाकर मीलों पैदल चलने को मजबूर हुए सैलानी

Tuesday, Dec 25, 2018 - 02:59 PM (IST)

मनाली/कुल्लू : क्रिसमस मनाने पर्यटन नगरी मनाली पहुंच रहे पर्यटक ट्रैफिकजाम से परेशान हो उठे हैं। ट्रैफिक को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा की गई तैयारियां वाहनों की भीड़ के आगे फेल हो गई हैं। हालांकि पर्यटन नगरी मनाली अभी 70 प्रतिशत ही पैक हुई है लेकिन मनाली शहर वाहनों से पूरी तरह जाम होने लगा है। पुलिस प्रशासन ने अगर सही कदम नहीं उठाया तो घूमने-फिरने मनाली आए सैलानियों का समय गाड़ियों में ही कटेगा। सोमवार सुबह बाहरी राज्यों से मनाली पहुंचे सैलानियों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। सैलानियों को वोल्वो बसों ने 2 किलोमीटर पहले रांगड़ी में उतारा। ट्रैफिक जाम होने के चलते सैलानियों को वाहन नहीं मिल पाए जिस कारण उन्हें कंधों पर सामान उठाकर मीलों पैदल चलना पड़ा। ट्रैफिक जाम ने मनाली में सैलानियों सहित स्थानीय लोगों की परेशानियों को भी बढ़ा दिया है।

सभी तैयारियां धरी की धरी रह गई

सुबह से ही ट्रैफिक जाम लग गया जिस कारण बच्चे समय पर स्कूल नहीं पहुंच पाए। टै्रफिक जाम से कर्मचारी भी अपने कार्यालयों में समय पर नहीं पहुंच पाए। पुलिस ने क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने को लेकर मनाली में कार्यशाला आयोजित की और लोगों के सुझाव लिए। पुलिस ने ट्रैफिक सुचारू करने को लेकर आधे-अधूरे तैयार हुए बाईपास से ही वाहन भेजना शुरू कर दिए लेकिन सभी तैयारियां धरी की धरी रह गई हैं। सैलानियों को ट्रैफिक जाम से कोई राहत नहीं मिल पाई है।

ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ी

वाहन चालकों रॉकी, शिवा और पवन ने बताया कि बाईपास की हालत सही नहीं है, साथ ही रांगड़ी से ब्यास पुल तक मार्ग को वन-वे करने से टै्रफिकजाम को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि ब्यास किनारे दोनों ओर सड़क की हालत खस्ता है तथा सिंगल है। यह भी ट्रैफिक जाम का एक कारण बना हुआ है। एस.पी. कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि ट्रैफिक सुचारू करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि वाहनों की संख्या बढ़ने से ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ी है। ट्रैफिक जाम लगने वाले स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है और वहां पुलिस जवान तैनात किए जा रहे हैं। वाहन चालकों से आग्रह है कि चिन्हित स्थानों में ही वाहनों को पार्क करें।

kirti