आदित्य ने NDA प्रवेश परीक्षा में देश में किया टॉप, लगातार चौथी पीढ़ी देगी सेना में सेवाएं

punjabkesari.in Thursday, Jul 08, 2021 - 10:57 PM (IST)

ऊना (कंवर): जिला ऊना के बाथड़ी गांव के युवा आदित्य सिंह राणा ने नैशनल डिफैंस अकादमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा में पूरे देश में टॉप किया है। उन्होंने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) द्वारा घोषित नतीजों में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने एनडीए की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एसएसबी साक्षात्कार उत्तीर्ण करने वाले 486 विद्यार्थियों में बाजी मारते हुए पहला स्थान प्राप्त किया।

उनके परिवार से लगातार चौथी पीढ़ी सेना में सेवा करेगी। उनके पिता कर्नल रविपाल सिंह राणा वर्तमान में भारतीय सेना में सेवाएं दे रहे हैं जबकि उनके दादा वेद प्रकाश राणा भारतीय सेना में रहे हैं और 1971 के युद्ध में भाग ले चुके हैं। उनके परदादा ब्रिटिश इंडियन आर्मी के भाग के रूप में द्वितीय विश्व युद्ध में भाग ले चुके हैं। उनके नाना कर्नल अजमेर सिंह कंवर भी 35 साल भारतीय सेना में रहे हैं जबकि उनके परनाना भारतीय सेना के डैक्कन हार्स रैजीमैंट के सदस्य रहे हैं।

आदित्य सिंह राणा ने 2016 में राष्ट्रीय इंडियन मिलिटरी कॉलेज (आरआईएमसी) देहरादून में प्रवेश लिया था तथा वहां से जमा-2 की कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ-साथ एनडीए के लिए अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया था। वह आरआईएमसी के बेहतरीन छात्र रहे हैं। खेल व अन्य गतिविधियों में भी सक्रियता से भाग लेते रहे। उन्होंने आरआईएमसी में क्विज, वाद-विवाद व पत्रकारिता के क्षेत्र में भाग लिया तथा स्कूल की डिबेटिंग टीम के कैप्टन भी रहे।

आदित्य सिंह राणा एक अच्छे तैराक होने के साथ-साथ स्कूल के लिए हॉकी व स्कवायश भी खेलते रहे हैं। ऊना में उनके निकट परिजन डॉ. केएम सिंह ने बताया कि आदित्य बचपन से ही होनहार छात्र रहा है तथा उनके परिवार के सेना में सेवा के रुझान को आगे बढ़ाते हुए उसने एनडीए की तैयारी की। उन्होंने कहा कि आदित्य ने पूरे देश में एनडीए परीक्षा में प्रथम स्थान अर्जित कर परिवार, जिले व प्रदेश का नाम रोशन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News