श्रद्धा के आगे नतमस्तक हईं चुनौतियां, 10000 फुट की ऊंचाई पर आदि हिमानी चामुंडा मंदिर पहुंचे श्रद्धालु

Thursday, Jan 02, 2020 - 04:00 PM (IST)

पालमपुर (गीतेश भृगु): श्रद्धा के आगे पहाड़ सी चुनौतियां भी नतमस्तक हो गईं। भले ही यह चुनौतीपूर्ण तथा जोखिम भरा था परंतु ऊंची पहाड़ी पर स्थित श्री आदि हिमानी चामुंडा मंदिर की चौखट पर श्रद्धालु पहुंचे। बता दें कि मंदिर परिसर लगभग 10,000 फुट की ऊंचाई पर स्थित है तथा इन दिनों मंदिर तक जाने वाले रास्ते तथा मंदिर के आसपास डेढ़ से 2 फुट तक बर्फ पड़ी हुई है, बावजूद इसके बड़ी संख्या में श्रद्धालु नववर्ष के अवसर पर मंदिर परिसर पहुंचे। मंदिर परिसर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में हिमाचल के अलावा पंजाब के श्रद्धालु भी शामिल रहे।

जानकारी के अनुसार लगभग 50-60 श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंचे लेकिन इन दिनों मंदिर परिसर के कपाट बंद हैं तथा मंदिर परिसर के आसपास की मौसमीय परिस्थितियां विकट बनी हुई हैं। मंदिर के कपाट 15 नवम्बर को औपचारिक रूप से बंद कर दिए जाते हैं तथा अप्रैल में नवरात्रों से पहले मंदिर के कपाट खोले जाने की परंपरा है। मंदिर परिसर तक पहुंचने के लिए 5 से 6 घंटे की कठिन चढ़ाई चढ़नी पड़ती।

जानकारी के अनुसार पंजाब तथा हिमाचल से पहुंचे अनेक श्रद्धालुओं ने हाड़ कंपाने वाली ठंड में रात भी गुजारी। मंदिर परिसर के आसपास का रात्रि का तापमान शून्य से भी कम पहुंच रहा है। प्रतिवर्ष नववर्ष के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंचते हैं। इस बार अमृतसर, जालंधर, मोगा तथा हिमाचल के अनेक स्थानों से श्रद्धालु मंदिर परिसर पहुंचे हैं। अमृतसर से पहुंचे श्रद्धालु गगन तथा सोनू ने बताया कि मंदिर परिसर के चारों और डेढ़ से 2 फुट तक बर्फ पड़ी हुई है। उन्होंने बताया कि वे प्रतिवर्ष 12 बार मंदिर परिसर पहुंचते हैं उन्होंने बताया कि उनके अतिरिक्त भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु नववर्ष के अवसर पर मंदिर परिसर पहुंचे हैं।

श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम न्यास तथा स्थानीय प्रशासन ने ऊपरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के दृष्टिगत लोगों को मंदिर परिसर की ओर न जाने की हिदायत जारी कर रखी है ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी घटना न घटे परंतु श्रद्धालुओं की श्रद्धा के समक्ष ये चुनौतियां ठहर नहीं सकीं।

Vijay