सुरक्षित दिवाली के लिए प्रशासन के पुख्ता इंतजाम, पटाखा बिक्री के लिए चार स्थान चिन्हित (Video)

Saturday, Oct 26, 2019 - 04:27 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) : दिवाली को हर आदमी सुरक्षित ढंग से मनाए, इसके लिए प्रशासन ने अपनी ओर से पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिला मुख्यालय धर्मशाला की बात करें तो शहर में पटाखे बेचने के लिए चार स्थान चिन्हित किए गए हैं, वहीं पूरे धर्मशाला उपमंडल में 31 लोगों को पटाखे बेचने के लाइसेंस की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिन्हें भी पटाखे बेचने की स्वीकृति प्रदान की गई है, उन्हें अप्रिय घटना घटित होने की स्थिति में सुरक्षा इंतजाम भी पूरे रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

धर्मशाला शहर में सामुदायिक भवन कोतवाली बाजार धर्मशाला के बाहर, डीआईजी ऑफिस के पीछे ग्राउंड में, दाड़ी मेला ग्राउंड और मैक्लोडगंज में सब्जी मंडी क्षेत्र में पटाखे बेचे जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार पूरे धर्मशाला उपमंडल से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से 45 लोगों ने पटाखे बेचने के लाइसेंस हेतू आवेदन किया था, जिनमें से प्रशासन की ओर से 31 लोगों को स्वीकृति प्रदान की गई है।  पटाखे बेचने की स्वीकृत 24 से लेकर 27 अक्तूबर तक के लिए दी गई है। वहीं जो भी दुकानदार पटाखे बेचेंगे,उन्हें अपने साथ रेत, पानी और फायर सेफ्टी उपकरण रखना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। दीवाली पर्व पर शहर में पटाखे उसी जगह बेचे जाएंगे, जहां जगह खुली हो और हाइड्रेंट की सुविधा उपलब्ध हो।

पटाखे बेचने वालों के लिए क्या हैं जरूरी नियम

भारत सरकार के विस्फोटक अधिनियम 1984 और विस्फोटक विनियम 2008 के अध्याय सात में आतिशबाजी की स्थायी व अस्थायी दुकानों के लिए नियम हैं।नियम 83 के अनुसार पटाखा बिक्री की स्थायी दुकान कांकरीट से बनी हुई हो। आकार नौ वर्ग मीटर से ज्यादा और 25 वर्गमीटर से कम होनी चाहिए। दुकान में कोई बिजली उपकरण, लैंप, बैटरी या चिंगारी पैदा करने वाला सामान नहीं होना चाहिए। दुकान की जगह ऐसी हो, जहां अग्निशमन वाहन तत्काल पहुंच सके। पटाखा विक्रेताओं का परिवार के सभी सदस्यों के साथ बीमा होना जरूरी है। बीमा प्रमाणपत्र के बाद ही उन्हें पटाखा बेचने का लाइसेंस जारी किया जाता है। 

डा. हरीश गज्जू, एसडीएम, धर्मशाला ने बताया कि दीवाली पर्व के चलते शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से 45 लोगों ने पटाखे बेचने की स्वीकृति हेतू आवेदन किया था, जिनमें से 31 लोगों को स्वीकृति प्रदान की गई है। शहर में सामुदायिक भवन कोतवाली बाजार धर्मशाला के बाहर, डीआईजी ऑफिस के पीछे ग्राउंड में, दाड़ी मेला ग्राउंड और मैक्लोडगंज में सब्जी मंडी क्षेत्र में पटाखे बेचे जा सकते हैं। एसके चौधरी, फायर ऑफिसर, फायरब्रिगेड धर्मशाला ने बताया कि दीवाली पर्व के लिए विभाग मुस्तैद है, फायर कर्मियों की छुटिटयां भी रद कर दी गई हैं। पर्व के चलते हाइडेंरट की चैकिंग की गई है जो कि सही पाए गए हैं। पटाखे खुली जगह बेचने तथा रेत, पानी की बाल्टी व फायर सेफ्टी उपकरण साथ रखने के निर्देश प्रशासन की ओर से जारी किए गए हैं।

Edited By

Simpy Khanna