निजी बस आप्रेटर्ज की हड़ताल से निपटने को HRTC लेगा कर्मचारियों की अतिरिक्त सेवाएं

Sunday, Sep 09, 2018 - 10:28 PM (IST)

शिमला: प्रदेशभर में निजी बस आप्रेटर्ज की हड़ताल के चलते सोमवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम का 100 प्रतिशत आप्रेशन ऑन रोड होगा। प्रदेशभर में चालकों-परिचालकों की जरूरत को देखते हुए उनकी अतिरिक्त सेवाएं ली जाएंगी। परिवहन निगम की रात्रि में चलने वाली बसों को सुबह विभिन्न स्टेशनों पर खड़ा कर दिया जाता है लेकिन आपात स्थिति को देखते हुए लोकल रूटों पर भी इन बसों को रवाना किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रदेशभर में किराया बढ़ाने की मांग को लेकर निजी बस आप्रेटर सोमवार को हड़ताल पर होंगे, ऐसे में 2 दिन की छुट्टी होने के बाद बसों में भारी रश हो सकता है।

3,200 निजी बसें दे रहीं हैं सेवाएं
प्रदेशभर में करीब 3,200 निजी बसें प्रदेश के दूरदराज ग्रामीण सहित अन्य रूटों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। निजी बस आप्रेटर लंबे समय से प्रदेश में किराया बढ़ाने एवं बसों पर लगाया गया ग्रीन टैक्स हटाने की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में कई बार निजी बस आप्रेटर्ज ने पूर्व कांग्रेस एवं वर्तमान भाजपा सरकार के समक्ष भी अपनी मांगें रखीं लेकिन जब बात न बनी तो ऐसे में निजी बस ऑप्रेटर्ज ने हड़ताल करने का निर्णय लिया है। बस आप्रेटर्ज का कहना है कि लगातार डीजल के दाम बढऩे से उनके ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ गया है, ऐसे में वे सरकार से किराया बढ़ाने की मांग को लेकर हड़ताल के माध्यम से दबाव बना रहे हैं।

वर्कशॉप में खड़ी रहती हैं निगम की 20 प्रतिशत बसें
रोजाना निगम का 20 प्रतिशत बस आप्रेशन विभिन्न वर्कशॉप पर खड़ा रहता है। इन बसों को हालांकि मुरम्मत के लिए खड़ा किया जाता है लेकिन आवश्यकता पडऩे पर इन बसों को विभिन्न रूटों पर रवाना किया जाता है। हड़ताल को लेकर भी इन खड़ी बसों को विभिन्न रूटों पर रवाना किया जाएगा।

लोकल रूटों पर पड़ सकती है मार
प्रदेश में हड़ताल के चलते हालांकि लंबे रूटों पर निगम का 100 प्रतिशत आप्रेशन चलता रहेगा लेकिन प्रदेश के ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में जहां पर केवल निजी बसें ही चलती हैं, वहां पर यात्रियों को हड़ताल के चलते मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। प्रदेश में सैंकड़ों रूट ऐसे हैं, जहां निजी बसों के सहारे ही जनता अपने गंतव्य तक पहुंचती है, ऐसे में ऐसे रूटों पर यात्रियों को पहले ही प्रबंध करना होगा।

Vijay