कार्यशाला में बोले अतिरिक्त जिलाधीश, डेंगू से निपटने को प्रशासन तैयार

Friday, Jul 20, 2018 - 03:26 PM (IST)

नाहन: जिला सिरमौर में डेंगू बुखार से निपटने के लिए सभी प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं तथा जिला के सभी अस्पतालों में डेंगू से संबंधित जीवन रक्षक दवाइयां भी उपलब्ध हैं। यह जानकारी आज अतिरिक्त जिलाधीश आदित्य नेगी ने जिलाधीश सभागार में आयोजित डेंगू से संबंधित विषय पर आधारित एकदिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि डेंगू एक वायरल बीमारी है जोकि एडीज नामक मच्छर के काटने से होती है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से आपेक्षित सहयोग का आह्वान किया तथा डेंगू जैसी वायरल बीमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने की अपील की।


सफाई और स्वच्छता का रखें विशेष ध्यान
उन्होंने सभी स्कूलों तथा आम जनता से आह्वान किया कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में सफाई और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें तथा घर के आसपास घास व झाडिय़ां न उगने दें। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि उनके कार्यालय में कूलर, पानी की टंकियों तथा कार्यालय के आसपास पानी को इकट्ठा न होने दें ताकि डेंगू का मच्छर वहां न पनप सके। उन्होंने स्वास्थ्य, आई.सी.डी.एस, बी.डी.ओ. तथा नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों को जागरूक करने के लिए जनसंपर्क अभियान चलाएं।


शिक्षा विभाग को दिए ये निर्देश
उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चों को पूरी बाजू की कमीज व पैंट पहनना सुनिश्चित करें ताकि वे डेंगू मच्छर के काटने से बच सकें। इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डा. संजय शर्मा ने डेंगू के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी तथा डेंगू के बचाव के बारे में भी जानकारी मुहैया करवाई। इस अवसर पर एस.डी.एम. राजगढ़, बी.डी.ओ. नाहन तथा सभी स्वास्थ्य खंडों के बी.एम.ओ. सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Vijay