खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, माइनिंग लीज सस्पैंड, क्रशर की काटी बिजली

Thursday, Feb 01, 2018 - 08:55 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): खनन नियमों की धज्जियां उड़ाए जाने के मामले सामने आने के बाद जिला खनिज विभाग ने बड़ी कार्रवाई अमल में लाते हुए एक माइनिंग लीज को सस्पैंड कर दिया है जबकि एक क्रशर के बिजली कनैक्शन काटने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। माइनिंग ऑफिसर कुलभूषण शर्मा ने विभागीय टीम के साथ बाथू-बाथड़ी और सिंगा के उन क्षेत्रों का दौरा किया जहां माइनिंग लीज दी गई है। खनन पट्टों की जांच पर कुछ अनियमितताएं पाई गईं जिस पर कड़ा संज्ञान लिया गया है। 

लीज होल्डरों को जारी की एडवाइजरी 
वहीं विभाग द्वारा लीज होल्डरों को एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इसके साथ-साथ खनन नियमों का पालन करने के साथ-साथ कमियों व खामियों को तय सीमा के भीतर पूरा करने की हिदायतें भी जारी कर दी गई हैं। उधर, वन विभाग ने भी पूरे क्षेत्र का दौरा किया है। इस मामले में अब किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। इस संबंध में सभी संबंधित विभागों ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 

लीज होल्डर के खिलाफ अदालत में पेश होगा चालान 
उधर, जिला खनिज विभाग एक माइनिंग लीज होल्डर के खिलाफ शीघ्र ही अदालत में चालान पेश करेगा। इस मामले में विभाग ने पहले ही नियमों की अवहेलना पर कार्रवाई शुरू कर दी थी। बाथू-बाथड़ी क्षेत्र में लीज क्षेत्र में खनन नियमों की अवहेलना पर विभाग ने कड़ी कार्रवाई आरंभ की थी। उसी की अनुपालना में अब लीज को सस्पैंड कर बिजली कनैक्शन काटने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। माइनिंग ऑफिसर ने बताया कि नियमों की अवहेलना कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मामले में विभाग लगातार निरीक्षण कर रहा है। 

वन विभाग की टीम ने भी किया निरीक्षण
डी.एफ.ओ. यशुदीप सिंह ने कहा कि बाथू-बाथड़ी व सिंगा क्षेत्र का वन विभाग की टीम ने निरीक्षण किया है। एक मामले में पेड़ों को जड़ से उखाडऩे के मामले में डैमेज रिपोर्ट काटी गई है। नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।