विधानसभा में गूंजा अवैध पटाखा फैक्टरी ब्लास्ट मामला, जानिए क्या बोले सीएम जयराम

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 06:37 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि ऊना के बाथड़ी औद्योगिक क्षेत्र में अवैध पटाखा फैक्टरी विस्फोट मामले में जिम्मेदार किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में सरकार ने मंडलायुक्त जांच के आदेश दे दिए हैं और मंडलायुक्त 7 दिन के भीतर सरकार को मामले की विस्तृत रिपोर्ट सौंप देंगे। यह जानकारी उन्होंने वीरवार को विधानसभा में विशेष वक्तव्य के माध्यम से दी। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी मात्रा में बिना किसी अनुमति के विस्फोटक प्रदेश की सीमा के भीतर आ जाना और अवैध पटाखा फैक्टरी चलना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि अगर इस मामले में दोषियों की संपत्ति कुर्क करने की जरूरत पड़ी तो सरकार ऐसा कदम भी उठाएगी। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति के पटाखा फैक्टरी के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भविष्य में इस तरह की घटना को रोकने के लिए सरकार ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

दोषियों की संपत्ति की जाए कुर्क : मुकेश अग्निहोत्री

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना विस्फोट मामले में दोषियों की संपत्ति कुर्क करने मांग की है। उन्होंने इस मामले को दुखद बताते हुए कहा कि यह बहुत संवेदनशील मामला है और इसकी गूंज प्रधानमंत्री कार्यालय तक गई है। उन्होंने मुख्यमंत्री से यह पता लगाने की मांग की है कि यह अवैध कारखाना कैसे लगा। उन्होंने कहा कि जयगुरु नामक इस कारखाने को वर्ष 2019 में सिंगल विंडो के माध्यम से स्वीकृति मिली है। उन्होंने यह भी जानना चाहा कि जब यह कारखाना लगा तो उद्योग और श्रम विभाग के लोग क्या कर रहे थे तथा पुलिस और सीआईडी को 250 किलो विस्फोटक इस कारखाने में पहुंच जाने का क्यों पता नहीं चला। अग्निहोत्री ने कहा कि यह कारखाना बिना मिलीभगत के नहीं चल सकता। उन्होंने इस घटना के लिए दोषियों के खिलाफ एक्सप्लोसिव एक्ट के तहत मामला दर्ज करने और दोषियों की संपत्तियां कुर्क करने की मांग की ताकि अन्य लोगों को कड़ा संदेश जा सके। 

निवेश नहीं होना चाहिए लाशें लाने वाला : राकेश सिंघा

माकपा के राकेश सिंघा ने कहा कि प्रदेश में निवेश का स्वागत है लेकिन यह निवेश लाशें लाने वाला नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऊना में जिस जगह अवैध पटाखा फैक्टरी चल रही थी, उससे 150 मीटर दूर लेबर इंस्पैक्टर का कार्यालय है। 

दोषी अधिकारियों पर हो कार्रवाई : सुक्खू

विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ऊना अवैध पटाखा फैक्टरी विस्फोट मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि नियमानुसार विस्फोटक उद्योगों के 500 मीटर के दायरे में कोई भी उद्योग नहीं होने चाहिए जबकि यहां पर ऐसा नहीं था।

कार्रवाई की दी जाएगी जानकारी् : बिक्रम सिंह 

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि ऊना मामले में सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई की इसी सत्र के दौरान सदन को जानकारी दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अवैध पटाखा फैक्टरी के पास बिजली-पानी के कनैक्शन तक नहीं थे और जिस स्थान पर यह पटाखा फैक्टरी लगी थी, वहां पहले नोवा टैक इंजीनियरिंग के नाम से कारखाना स्थापित था जो कुछ साल पहले बंद हो गया था।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News