फेसबुक फ्रैंड बनकर महिला से ठगे थे 25 लाख, UP से 2 युवक गिरफ्तार

Wednesday, Mar 18, 2020 - 06:26 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिला कुल्लू की लगघाटी के शालंग गांव की महिला को ठगी का शिकार बनाकर उससे 25 लाख रुपए ऐंठने के आरोप में पुलिस ने 2 युवकों को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से गिरफ्तार किया है। दोनों को गिरफ्तार कर पुलिस कुल्लू लाई है। इनमें से एक युवक ने अंग्रेज अल्बर्ट जानसन बनकर उसे ठगी का शिकार बनाया था। पुलिस के अनुसार 30 जनवरी को 28 वर्षीय शालंग निवासी महिला शिकायतकर्ता ने थाना कुल्लू में प्राथमिकी दर्ज करवाई कि उसका एक पर्सनल फेसबुक अकाऊंट है, जिस पर पिछले साल इसकी दोस्ती एक शख्स से हुई, जिसका नाम अल्बर्ट जानसन था। बाद में ये दोनों आपस में व्हाट्सएप पर भी चैटिंग करने लगे।

गिफ्ट पार्सल भेजने के नाम पर ठगे थे पैसे

एक दिन अल्बर्ट ने कहा कि वह उसके लिए एक गिफ्ट पार्सल भेज रहा है। 3 दिन बाद उसे मुम्बई से फोन आया कि आपका गिफ्ट पार्सल मुंबई पहुंच गया है और 65,950 रुपए फीस के तौर पर जमा करने को कहा। महिला ने पैसे जमा करवा दिए, उसके बाद फिर महिला को फोन आया कि आपका पार्सल एयरपोर्ट पर स्कैन किया गया, जिसमें सोने-चांदी के कई आभूषण और 80 हजार पाऊंड हैं। इस पार्सल को लेने के लिए 3 लाख रुपए का इन्कम टैक्स देना पड़ेगा। शिकायतकर्ता ने फिर आरोपी के बताए गए अकाऊंट में पैसे जमा करवा दिए। इसके बाद एक के बाद एक कमी का बहाना लगाकर आरोपी शिकायतकत्र्ता से पैसे मांगता रहा। महिला ने अपने परिवार वालों व रिश्तेदारों से पैसे उधार लेकर सारे जमा करवा दिए। इस तरह से उसने आरोपी के अलग-अलग खातों में करीब 25 लाख रुपए जमा करवा दिए।

कांस्टेबल ने आरोपी से फेसबुक पर लड़की बनकर की चैटिंग

पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 में मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरू की। इसमें कुल्लू साइबर सैल के एक कांस्टेबल ने आरोपी से डेढ़ महीने तक लड़की बनकर फेसबुक पर बात की और उसकी जानकारी ली, साथ ही आरोपी को पुलिस केस की भनक न लगे इसके लिए शिकायतकर्ता की भी बात जारी रखी, साथ ही आरोपी के कई सारे बैंक अकाऊंट और फेसबुक व व्हाट्सएप की डिटेल्स की जांच की गई और इसके गैंग में शामिल अन्य आरोपियों का पता लगाया गया, जिस पर कल रात इस गैंग के 2 मुख्य आरोपी रवि प्रकाश सिंह (24) पुत्र शम्भू सिंह गांव तुर्कवालिया थाना पीपीगंज जिला गोरखपुर उत्तर प्रदेश और विकास कुमार शर्मा (30) पुत्र बृज बिहारी शर्मा गांव व डाकघर जम्मूतवी जिला भोजपुर बिहार हाल गांव राम जानकी नगर थाना गोरखपुर उत्तर प्रदेश को गिरफ्तार किया गया।

एटीएम कार्ड, पासबुक व चैक बुक सहित अन्य सामग्री बरामद

आरोपियों से फ्रॉड के लिए इस्तेमाल किए गए एटीएम कार्ड, पासबुक, चैक बुक, अस्टाम पैड आदि बरामद किए गए हैं। इन आरोपियों ने कई नेपाली लोगों के जाली आधार कार्ड बनवा कर उनके बैंक अकाऊंट्स खुलवाए और सिम कार्ड खरीदे। इसके लिए इन्होंने प्रधान और पार्षद के जाली लैटर पैड पर हस्ताक्षर व मुहर लगाकर इन लोगों के सत्यापन बनवाए और इनके अकाऊंट्स में लोगों के साथ फ्राॅड करके पैसा डलवाकर निकाल लेते थे। इन्होंने 50 से भी ज्यादा जाली अकाऊंट्स बनाए व सिम कार्ड लिए। दर्ज मामले में पाया गया कि इन्होंने ऐसे 10 जाली अकाऊंट्स बनाए और सिम कार्ड खरीदे जिनमें 7 नेपाली व 3 भारतीयों के दस्तावेजों का इस्तेमाल हुआ है, जिनको पुलिस ने फ्रीज कर दिया है। आरोपी इस सिंडिकेट को दिल्ली, गोरखपुर, मुरादाबाद, लखनऊ, निरसा झारखंड, बिहार व पश्चिम बंगाल आदि जगहों से चलाते थे।

क्या बोले एसपी कुल्लू

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। हमारी आम लोगों से अपील है कि फोन पर बैंक खातों की जानकारी लेने के लिए कॉल आए तो उसे नजरअंदाज करें। फेसबुक व व्हाट्सएप पर किसी गिफ्ट, लोन व लॅटरी आदि का झांसा देने वाले संदेश भी दरकिनार कर दें। इस तरह की ठगी के मामलों में बचाव का यह बेहतरीन तरीका है।

Vijay