40 लाख की ठगी मामले में पश्चिम बंगाल से दबोचा आरोपी, ऐसे देता था लोगों को झांसा (Video)

Sunday, Oct 28, 2018 - 08:07 PM (IST)

नाहन: सिरमौर पुलिस टीम को कड़ी मेहनत के बाद एक बार फिर बड़ी सफलता हासिल हुई है। पुलिस टीम ने साइबर क्राइम के मामले में 40 लाख की ठगी के आरोपी को एक साल बाद आखिरकार पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से गिरफ्तार कर लिया है। रविवार को पुलिस आरोपी सुब्रोता को लेकर नाहन पहुंची। इससे पहले सिलीगुड़ी की एक अदालत में आरोपी को पेश किया गया जहां उसे 5 दिन तक ट्रांजिट रिमांड पर रखने के आदेश मिले हैं।

आरोपी के कब्जे से 21 ए.टी.एम. बरामद
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए आरोपी के कब्जे से 21 ए.टी.एम., लैपटॉप, 7 मोबाइल फोन सहित 4 बैंक खातों का विवरण, 2 पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि बरामद किए गए हैं। पुलिस अधीक्षक सिरमौर रोहित मालपानी ने बताया कि शिलाई पुलिस ने 25 नवम्बर, 2017 को 40 लाख की ऑनलाइन ठगी का मामला दर्ज किया था, जिसमें शिकायतकर्ता ने बताया था कि वह जम्मू में काम करता है और उसके साथ नौकरी का झांसा देकर ठगी की गई।

पुलिस ने बीमा एजैंट बनकर जुटाई आरोपी की जानकारी
एस.पी. ने बताया कि शिकायत के बाद एस.आई.टी. का गठन किया और आरोपी के परिवार का पता लगाया गया। इसके बाद साइबर सैल व शिलाई पुलिस की संयुक्त टीम कोलकाता पहुंची और यहां बीमा एजैंट बनकर आरोपी की जानकारी जुटाई और आखिरकार आरोपी तक पहुंचकर उसे लुभाया। जानकारी के बाद टीम वापस लौट आई और एक सप्ताह बाद पुन: आरोपी के ठिकाने में दबिश दी और आरोपी सुब्रोता सरकार उर्फ  अर्नव सिंघानिया को गिरफ्तार कर लिया। एस.पी. ने बताया कि पुलिस मामले में जांच कर रही है तथा और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

ऐसे ठगे जाते थे लोगों से पैसे
एस.पी. ने बताया कि गिरोह द्वारा विदेशों में नौकरियों के लिए लोगों को लुभाने के लिए नकली ई-मेल भेजी जाती थी। जिसके बाद यदि कोई इनसे संपर्क करता था तो उसे ठगने का काम शुरू हो जाता था। उन्होंने बताया कि गिरोह फर्जी बैंक खाते व वैबसाइट बनाने में एक्सपर्ट है, जिसके चलते मोटी रकम ठगी जाती थी ताकि कोई इन तक न पहुंच पाए। उन्होंने बताया कि आरोपी के पकड़े जाने के बाद ऑनलाइन ठग्गी के कई बड़े राज भी वेपर्दा हो सकते हैं। 

Vijay