भूकंप जोन के हिसाब से बनेंगे PMAY के आशियाने

Wednesday, Jul 11, 2018 - 09:43 AM (IST)

धर्मशाला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना पी.एम.ए.वाई. (ग्रामीण) के तहत अब पात्रों को कम लागत पर भूकंपरोधी तकनीक से अपना आशियाना मिल पाएगा। पहाड़ी प्रदेश के लाखों लाभार्थियों का यह सपना केंद्र ‘पहल’ कार्यक्रम के अंतर्गत पूरा होगा। पहल के तहत भूकंपरोधी तकनीक से बनने वाले आवासों के डिजाइन का डैमो आई.आई.टी. दिल्ली व रुढ़की के इंजीनियरों ने तैयार किया है।

हालांकि चालू वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अभी तक ग्रामीण विकास विभाग को उपरोक्त योजना के तहत लक्ष्य प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन वर्ष 2017-18  452 आवासों का निर्माण अभी होना शेष है। बता दें कि इस योजना के तहत हर जिला के लिए वह भूकंप की दृष्टि से किस जोन में आता है, उसके आधार पर उसका आवास का डिजाइन भी होगा। इसके अंतर्गत 25 वर्ग मीटर में 2 बरामदे, 2 कमरे, किचन व शौचालय निर्माण की सुविधा मिलेगी। अपनी आवश्यकतानुसार डिजाइन में जरूर बदलाव कर सकता है।

इसके साथ ही योजना के तहत आवास निर्माण की धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगी और भवन सामग्री उसे स्वयं खरीदने के साथ वहीं पेमैंट भी करेगा। पहल के तहत भूकंपरोधी तकनीक से बनने वाले आवासों को लेकर ग्रामीण विकास विभाग क्षेत्र के मिस्त्रियों को विशेष प्रशिक्षण देगा ताकि वे उपरोक्त तकनीक से आवासों का निर्माण कर पाएं।

विभिन्न स्कीमें पूरी करेंगी लाभार्थी का सपना
सस्ता आशियाने का सपना देखने वाले लोगों को विभिन्न स्कीमों के तहत लाभार्थी लगभग 2.30 लाख रुपए प्राप्त कर सकता है। पी.एम.ए.वाई. (ग्रामीण) के तहत स्वीकृत राशि 1.30 लाख रुपए तो मिलेगी ही इसके साथ ही मनरेगा योजना के तहत लाभार्थी को 95 दिन का रोजगार भी मिलेगा। शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपए की अलग से राशि भी प्राप्त होगी। इसके अलावा वह बैंक से 70 हजार रुपए तक का कम ब्याज पर ऋण भी प्राप्त कर पाएगा। इसके लिए संबंधित विकास खंड से मंजूरी पत्र भी उसे प्रदान किया जाएगा, जिससे उसे बैंक में ऋण लेने में भी कठिनाई नहीं होगी।
 

kirti