हिमुडा कर्मचारियों को महंगाई भत्ता व 4 प्रतिशत अंतरिम राहत की स्वीकृति

Wednesday, Oct 10, 2018 - 11:37 PM (IST)

शिमला: हिमुडा कर्मचारियों को पहली जुलाई, 2018 से 4 प्रतिशत अतिरिक्त अंतरिम राहत तथा राज्य सरकार के कर्मचारियों के समान अतिरिक्त महंगाई भत्ते की किस्त जारी करने को स्वीकृति मिल गई है। शहरी विकास, नगर नियोजन तथा आवास मंत्री सरवीण चौधरी की अध्यक्षता में बुधवार को शिमला में आयोजित हिमुडा निदेशक मंडल की 46वीं बैठक में इसकी मंजूरी प्रदान की गई। इस दौरान हिमुडा में विभिन्न श्रेणियों के 33 क्रियाशील पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।

5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज सहित वापस होगी राशि
बी.ओ.डी. में फैसला लिया गया कि जिन लोगों से कुछ साल पहले फ्लैट व प्लॉट के लिए 5-5 हजार रुपए प्रतिभूति राशि के रूप में लिए गए थे, उन्हें अब 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज सहित वापस किए जाएंगे। यह राशि उन लोगों को वापस की जाएगी, जहां फ्लैट व प्लॉट उपलब्धनहीं हैं। आवेदन करने वाले लोगों को लिए संबंधित क्षेत्रों में विकसित की जा रहीं कालोनियों में 25 प्रतिशत आवास भी आरक्षित रखने का फैसला लिया गया है। वर्ष 2018-19 के लिए डिपॉजिट वक्र्स के लिए 5,020 लाख रुपए की धनराशि विभिन्न सरकारी भवनों व परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए प्राप्त हुई है।

हस्तांतरण शुल्क 25 से घटाकर 10 प्रतिशत किया
टेनैंसी अवधि के दौरान हस्तांतरण शुल्क को 25 से घटाकर 10 प्रतिशत करने पर भी बैठक में सहमति बनी। इसी प्रकार वाणिज्यिक संपत्तियों के हस्तांतरण पर 20 प्रतिशत शुल्क को घटाकर 10 प्रतिशत करने को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। हिमुडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं सचिव उमेश कुमार शर्मा ने हिमुडा की भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रधान सचिव नगर नियोजन व आवास प्रबोध सक्सेना, अधीक्षण अभियंता पी.डब्ल्यू.डी. एम.के. मिन्हास व अधीक्षण अभियंता आई.पी.एच. डी.के. नेगी सहित हिमुडा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहे।

10,791 लाख की कार्य योजना तैयार
हिमुडा ने वर्ष 2018-19 के दौरान बड़े कार्यों के लिए 10,791 लाख रुपए का वाॢषक आवासीय कार्यक्रम तैयार किया है। लावरडेल, छबरोगटी, जाठिया देवी, त्रिलोकपुर, जाजरा नाहन, सैक्टर-5 परवाणु, मंधाला, भटोली खुर्द, धर्मपुर, सिद्धपुर, हमीरपुर व रजवाड़ी में स्वयं पोषित योजना को जारी रखा जाएगा और इस पर 4,335 लाख रुपए का व्यय प्रस्तावित है।

Vijay