छात्रहित के लिए इस तारीख के आंदोलन शुरू करेगी ABVP

Friday, Jun 30, 2017 - 01:54 AM (IST)

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रदेश में 3 से 20 जुलाई तक आंदोलन करने जा रही है। विद्यार्थी परिषद छात्रों की मांगों को लेकर कालेज, जिला व राज्य स्तर पर धरने देगी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रांत मंत्री हेमा ठाकुर ने प्रैस वार्ता में बताया कि प्रांत कार्यकारिणी की बैठक में इन आंदोलनों की रूपरेखा तैयार की गई। उन्होंने बताया कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश की प्रांत कार्यकारिणी बैठक 25 व 26 जून को नूरपुर जिला कांगड़ा में सम्पन्न हुई जिसमें प्रांत भर के पदाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. नागेश ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे। बैठक में विद्यार्थी परिषद के कार्यों की समीक्षा व आगामी योजना बनाई गई। 

फीस वृद्धि पर उठाए सवाल 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने रूसा, फीस वृद्धि व केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित आदि मुद्दों को लेकर प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। हेमा ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में सरकार ने नए कालेज तो खोल दिए हैं लेकिन यहां न तो मूलभूत सुविधाएं हैं और न ही शिक्षक, वहीं प्रदेश सरकार बेरोजगारों को नौकरी देने की बजाय सेवानिवृत्त शिक्षकों की पुन: नियुक्त कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बी.एड. कालेज में हो रही मनमानी व फीस वृद्धि पर भी सरकार और वि.वि. प्रशासन का कोई नियंत्रण नहीं है। इसके अलावा स्कूलों की बात की जाए तो स्कूलों में 8वीं तक के बच्चों को फेल न करके शिक्षा की गुणवत्ता कम हो रही है। 

सरकार प्रदेश माफिया को दे रही संरक्षण 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की प्रांत मंत्री ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार प्रदेश में माफि या को पूरा संरक्षण दे रही है जिससे प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहाल हो चुकी है। प्रदेश में महिला उत्पीडऩ, बेरोजगारी, खनन माफि या, वन माफि या व ड्रग माफि या बेखौफ  होकर सक्रिय हैं, जो शांतिप्रिय हिमाचल का माहौल खराब कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था भी बदहाल है।