शिमला में ABVP करेगी रिकार्ड तोड़ रैली : श्रीनिवास

Thursday, Mar 30, 2017 - 01:16 AM (IST)

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा राजधानी शिमला में आयोजित की जा रही रैली 6 दिसम्बर, 2006 को की गई रैली से भी बड़ी होगी और यह पिछली बार का अपना ही रिकार्ड तोड़ेगी। रैली को लेकर शिमला पहुंचे ए.बी.वी.पी. के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री श्रीनिवास ने मीडिया से रू-ब-रू होते हुए यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि वीरवार को होने वाली रैली में क रीब 30 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परिषद लंबे समय से प्रदेश भर में धरना-प्रदर्शन कर उनकी मांगों को पूरा करने के लिए सरकार से गुहार लगा रही है लेकिन सरकार ने बार-बार परिषद की मांगों को अनसुना कर दिया। 

न तो नियमित प्राध्यापक, न प्रणाली के लिहाज से इंफ्रास्ट्रक्चर 
उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों पर प्रदेश भर के 41 हजार छात्रों ने अपनी सहमति व्यक्त की है और इस रैली का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर के मैडीकल स्टूडैंट आज बाहरी राज्यों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, जिससे उन पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त रूसा जैसी शिक्षा प्रणाली इस छोटे से प्रदेश के लिए सही नहीं है क्योंकि प्रदेश भर के कालेजों में न तो नियमित प्राध्यापक हैं और न ही इस प्रणाली के लिहाज से इंफ्रास्ट्रक्चर है। 

 रैली में आएंगे मुम्बई, दिल्ली व बेंगलूरू के संगठन मंत्री
उन्होंने कहा कि रैली में मुम्बई से ए.बी.वी.पी. के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सुनील आंबेकर, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री बेंगलूरू से विनय बिंद्रे, क्षेत्रीय संगठन मंत्री नवीन कुमार, संगठन मंत्री दिल्ली अजय ठाकुर और दिल्ली चुनाव में जीते छात्रसंघ के अध्यक्ष अंकित सामवाल विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। श्रीनिवास ने कहा कि अभी वह सरकार के साथ समन्वय की राह अपनाकर विद्यार्थियों की मांगों को पूरा करने के लिए आग्रह करेंगे। यदि सरकार उनकी मांगों को पूरा नहीं करती है, तो आने वाले समय में वह संघर्ष की राह अपनाएंगे और सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। 

वंशवाद की राजनीति को समाप्त करना लक्ष्य
श्रीनिवास ने कहा कि प्रदेश में वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा दिया जा रहा है और यही कारण है कि छात्र संघ चुनाव पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि छात्र संघ चुनावों पर सुप्रीम कोर्ट और ङ्क्षलगदोह कमेटी ने भी रोक हटा दी थी लेकिन सरकार न्यायालय के निर्णय को भी नहीं मान रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 4 वर्ष पहले युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा करके यह चुनाव जीता था, लेकिन अब तक कोई सार्थक निर्णय नहीं लिया है। 

यह होगा रैली का मार्ग
आज चौड़ा मैदान से लेकर यह रैली विधानसभा होते हुए ओल्ड बस स्टैंड, वहां से फिर लोअर बाजार, सब्जी मंडी और शेरे पंजाब तक जाएगी। इसके बाद यह रैली स्कैंडल प्वाइंट होते हुए आईस स्केटिंग रिंक की ओर निकलेगी। श्रीनिवास ने कहा कि यह रैली शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन करते हुए निकाली जाएगी।