फर्जी डिग्री घोटाले को लेकर ABVP का शिमला में धरना प्रदर्शन

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 03:55 PM (IST)

 

शिमला (योगराज): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिमला ने फ़र्ज़ी डिग्री घोटाले में संलिप्त दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर शिमला उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया और जोरदार नारेबाजी कर अपना रोष जताया ।विशाल वर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के दो निजी विश्वविद्यालयों में सामने आए फर्जी डिग्री घोटाले ने एक बार फिर देवभूमि को शर्मसार किया है। एक ओर जहां देश को विश्व गुरू बनाने की बात होती है लेकिन दूसरी ओर जब शिक्षा को बिकता देखते हैं तो समाज का हर वर्ग शर्मसार हो जाता है। विद्यार्थी परिषद इसकी कड़े शब्दों में निंदा करती है।

शिक्षा कोई वस्तु नहीं जिसे बाजारों में बेचने के लिए रखा जाए, लेकिन प्रदेश के अंदर जो शिक्षा को बेचने का काम किया जा रहा है वो कार्य असहनीय है। प्रदेश के इन निजी विश्वविद्यालयों ने विद्यार्थियों से पैसे लेकर उन्हें फर्जी डिग्रियां तैयार कर बेचीं हैं। ये कार्य पिछले सात सालों से धड़ल्ले के साथ किया जा रहा है। करीब चार से पांच लाख फर्जी डिग्रियां बेची गई हैं। इस फर्जीवाड़े का विद्यार्थी परिषद कड़े शब्दो में निंदा करती है। विशाल वर्मा ने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों ने अपने एजेंटों के माध्यम से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल सहित दक्षिण भारत के कुछ राज्यों सहित श्रीलंका में डिग्रियां बेची हैं।

डिग्री के नाम पर लाखों रुपए लिए गए हैं। शिक्षा को पैसों पर तोलने की रणनीति बनाने वालों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया जाना चाहिए साथ ही राज्य निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के खिलाफ जांच होनी चाहिए। सरकार का शिक्षा के प्रति यह सुस्त रवैया बिल्कुल सही नहीं है। विद्यार्थी परिषद की सरकार से मांग है कि जल्द से जल्द इस घोटाले की जांच की जाए और दोषियों पर कठोर कार्रवाई की जाए अन्यथा विद्यार्थी परिषद् उग्र आंदोलन करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News