ABVP प्रदेश के कॉलेजों में इस दिन करेगी धरना-प्रदर्शन, जानिए क्यों

Tuesday, Aug 20, 2019 - 06:00 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): बिलासपुर में पत्रकार वार्ता करते हुए एबीवीपी के हमीरपुर विभाग संयोजक शिवांश वर्मा, छात्रा सह प्रमुख जैस्मीन ठाकुर व झंडूता इकाई उपाध्यक्ष विजय ने कहा कि एबीवीपी विद्यार्थियों की मांगों को लेकर 21 अगस्त को प्रदेश के सभी महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में धरना-प्रदर्शन करेगी व संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्यों के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेजेगी जबकि 23 अगस्त को एबीवीपी की सभी इकाइयां मुंह पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन करेंगी। 26 व 27 अगस्त को प्रदेश के सभी कालेजों में एबीवीपी कार्यकर्ता 24 घंटे की सांकेतिक हड़ताल करेंगे। 29 अगस्त को सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों का घेराव किया जाएगा।

4 सितम्बर को पूरे प्रदेश में होंगी रैलियां

उन्होंने बताया कि एबीवीपी द्वारा 4 सितम्बर को पूरे प्रदेश में रैलियां निकाली जाएंगी। 7 सितम्बर को प्रदेश में पूर्ण शिक्षा बंद आंदोलन होगा तथा 10 व 11 सितम्बर को जनप्रतिनिधियों का घेराव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एबीवीपी का प्रांत जनजातीय सम्मेलन 31 अगस्त से 1 सितम्बर तक सोलन में आयोजित होगा तथा 3 से 13 सितम्बर तक प्रदेश में व्यावसायिक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा।

छात्र संघ के चुनाव तुरंत बहाल करे सरकार

उन्होंने बताया कि एबीवीपी की मांगें हैं कि छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकार यानी कॉलेजों में छात्र संघ के चुनाव सरकार तुरंत बहाल करे। हालांकि रूसा शिक्षा सिस्टम तो अब बंद हो गया है लेकिन इस सिस्टम के तहत हजारों विद्यार्थियों का वर्ष 2018 का परीक्षा परिणाम फंसा हुआ है। इन परीक्षा परिणामों की अनियमितताओं को दूर कर सभी परीक्षा परिणाम समय पर घोषित किए जाएं। कलस्टर विश्वविद्यालय व केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी परिषद का शीघ्र निर्माण किया जाए।

रिक्त पड़े शिक्षकों व गैर-शिक्षकों के पदों को तुरंत भरो

इसके अलावा प्रदेश विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में रिक्त पड़े शिक्षकों व गैर-शिक्षकों के पदों को तुरंत भरा जाए। बागवानी विश्वविद्यालय नौणी, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में विद्यार्थियों से ली जा रही अत्यधिक फीस कम की जाए। तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में सैल्फ फाइनांस कोर्सों के नाम पर भारी भरकम फीस वसूलना बंद किया जाए तथा निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के अध्यक्ष केके कटोच को तुरंत हटाया जाए।

Vijay