हिमाचल के युवाओं में डिफैंस फोर्स में शामिल होने की भरपूर क्षमता : जितेंद्र

Saturday, Feb 20, 2021 - 08:33 PM (IST)

कुल्लू (ब्यृूरो): जिला में वन एचपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी एयरविंग द्वारा एनसीसी कैडेट्स के लिए आयोजित 3 दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई, जिसमें राजकीय महाविद्यालय कुल्लू तथा वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी के एनसीसी एयरविंग के 60 कैडेट्स ने भाग लिया और 3 दिनों तक कैंप में विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण लिया। कैंप के अंतिम दिन कैडेट्स ने पाहनाला फायरिंंग रेंज में फायरिंग की, जिसमें कैडेट्स के लिए बी सर्टीफिकेट के लिए कार्यशाला आयोजित की गई। इसके साथ ही सभी कैडेट्स की परीक्षा भी होगी।

60 कैडेट्स का बी सर्टीफिकेट के लिए चयन

वन एचपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी जेडब्ल्यू जितेंद्र यादव ने बताया कि कुल्लू और मंडी कालेज के 60 कैडेट्स का बी सर्टीफिकेट के लिए चयन हुआ है। सभी कैडेट्स को बी सर्टीफिकेट की परीक्षा से संबंधित विषयों को लेकर जानकारी दी है, जिसमें परेड, पीटी, ड्रिल, ट्रेनिंग व फायरिंग का अभ्यास करवाया है। वन एचपी एयर स्क्वाड्रन का उद्देश्य है कि हिमाचल प्रदेश से ज्यादा से ज्यादा युवाओं को डिफैंस फोर्स या एयरफोर्स में ज्वाइन करने के लिए मोटिवेट किया जाए। भविष्य में ये लोग डिफैंस फोर्स में जाकर अपना करियर बना सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के युवाओं में डिफैंस फोर्स में जाने की क्षमता ज्यादा है। यहां के युवा फिजिकली स्ट्रांग हैं, ऐसे में देश की रक्षा के लिए अपनी सेवाएं दे सकते हैं। 3 दिनों का कैंप खत्म हो गया है और अब इसके बाद कैडेट्स बी सर्टीफिकेट के लिए परीक्षा में भाग लेंगे।

सी सर्टीफिकेट के कैडेट्स सीधे इंटरव्यू में ले सकते हैं भाग

कैडेट पनीता ने कहा कि वन एचपी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी की तरफ  से कैडेट्स के लिए 3 दिवसीय वाॢषक प्रशिक्षण शिविर लगाया गया, जिसमें द्वितीय वर्ष के कैडेट्स के लिए परेड, पीटी, ड्रिल, ट्रेनिंग व फायरिंग की ट्रेनिंग दी है। प्वाइंट 22 की गन से फायरिंग सिखाई है। फायरिंग से पहले गन के बारे में पूरी जानकारी दी गई। एनसीसी कैडेट सैकेंड लाइन डिफैंस हैं। एनसीसी द्वारा यह एक प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाता है, जहां पर सी सर्टीफिकेट के कैडेट्स का कोई एग्जाम नहीं होता और वे सीधे इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं।

Content Writer

Vijay