CBSE: 12वीं के रिजल्ट में छाए हिमाचल के होनहार, मैरिट लिस्ट में शिमला का अभ्युदय

Monday, May 29, 2017 - 11:11 AM (IST)

शिमला: सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में हिमाचल के विद्यार्थियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। यहां दर्जनों छात्र-छात्राओं ने 95 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। राजधानी शिमला के जेसीबी पब्लिक स्कूल के छात्र अभ्युदय ने सीबीएसई की 12वीं (विज्ञान संकाय) कक्षा के घोषित नतीजों में शहर और पूरे प्रदेश भर में सर्वाधिक 97.2 फीसदी अंक लेकर टॉप किया है। वहीं लोरेटो कान्वेंट ताराहाल छात्रा नतल्या मंगत राणा ने कला संकाय में सबसे अधिक 97 फीसदी अंक अर्जित कर स्कूल में टॉप किया है। डीपीसी की छात्रा अक्षिता मच्छान ने 95.6 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।


इंजीनियर बनना चाहता है अभ्युदय  
सिर से पिता का साया छिन जाने के बाद अभ्युदय ने कड़ी मेहनत कर पढ़ाई को ही अपना लक्ष्य बनाकर अपनी प्रतिभा को साबित किया है। उसका सपना एक कुशल इंजीनियर बनने का है। इसके लिए होने वाली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के लिए वह लंबे समय से तैयारी भी कर रहा है। डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल मंडी की अवनी सोलंकी (विज्ञान संकाय) ने 96.8 प्रतिशत अंक, हिम अकादमी पब्लिक स्कूल विकासनगर, हमीरपुर के आदित्य मेहता ने 96.4 फीसदी अंक जवाहर नवोदय विद्यालय पेखूबेला ऊना के अमन शर्मा नेे विज्ञान संकाय में 96.4 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल में टॉप किया है। पूरे देश की ही तरह हिमाचल में भी लड़कियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है।


डी.ए.वी स्कूल सुंदरनगर का परीक्षा परिणाम

डी.ए.वी स्कूल सुंदरनगर का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। जिसमें आशीष कुमार ने विज्ञान संकाय में 93.8% अंक लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि निहारिका चौहान एवं कनिका ठाकुर ने 92.8% अंक लेकर द्वितीय स्थान तथा गीतांजलि ने 90.4% अंक लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया।  इसके साथ शिवानी शर्मा 89.8% कृतिका शर्मा 89.2%, रजत सेन 89.2% एवं अनीस कुमार 89%  प्रतिशत अंक के साथ चौथे, पांचवें व छठे स्थान पर रहे। वाणिजय संकाय में शीनम गुप्ता 86  % अंक के साथ प्रथम स्थान  व नेहा 77. 6 % अंक के साथ द्वितीय और मनप्रीत 74 .4 %  अंक के साथ तृतीय  स्थान पर रही। 85 % से ऊपर 17 विद्यार्थी और 80 % से 84 % तक 9 विद्यार्थी एवं 75 % से 80 % के बीच 11 विद्यार्थी रहे। परीक्षा का परिणाम बेहतर होने के उपलक्ष्य में प्रधानाचार्य मोहित चुघ ने बच्चों व उनके अभिवावकों तथा अध्यापकों को बधाई दी। सीबीएसई की 12वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा परिणामों में हिमाचल प्रदेश का नतीजा 89.2 प्रतिशत रहा है।