बाहर रह रहे हिमाचलियों की सरकार के मदद के प्रयास नाकाफी : अभिषेक

Monday, Mar 30, 2020 - 02:26 PM (IST)

 

हमीरपुर : हिमाचल कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा दूसरे राज्यों में रह रहे हिमाचलियों को मदद करने के लिए संज्ञान तो लिया जा रहा है लेकिन बेहतर प्रबंधन न हो तथा तालमेल की कमी के चलते सारे प्रयास केवल निर्देशों में ही सिमट रहे हैं। अब तक इन लोगों राशन व अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने व उन्हें घर लाने के प्रयास नाकाफी रहे हैं। जारी प्रेस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि लाॅकडाऊन व कर्फ्यू के बाद इन वर्गों में तनावपूर्ण माहौल बन रहा है। हिमाचल के लोग अन्य राज्यों व अपने ही प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ आदि में फंसे हुए हैं। प्रदेश सरकार ने अब किसी भी व्यक्ति के प्रदेश से बाहर जाने व आने पर रोक लगा दी है तथा हिमाचल सदन व भवन के द्वार इन लोगों के लिए खोल दिए हैं लेकिन वहां तक पहुंचना ही लोगों का मुश्किल है।

मुसीबत में फंसे ऐसे लोग जब हिमाचल भवन व सदन में संपर्क साध रहे हैं तो उन्हें पहले चिकित्सा प्रमाणपत्र लेकर आने को कहा जा रहा है। उन्होंने चिंता जताई कि लाॅकडाऊन में ये लोग अस्पतालों तक कैसे पहुंचे, क्योंकि बाहर निकलने पर पुलिस का ठर सता रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने घर आने के लिए संबंधित स्थानीय प्रशासन से पास ले रखे हैं लेकिन उनके आने पर भी रोक लगा दी गई है।उन्होंने कहा कि लाॅकडाऊन व कर्फ्यू जैसे निर्णय से हिमाचल में काफी बेहतर परिणाम सामने आए हैं लेकिन ऐसा न हो कि बाहरी राज्यों में रह रहे लोग वहीं पर फंसे रहें।

उन्होंने कहा कि अभी और कितने दिन हालात ऐसे रहेंगे, कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन तब तक ऐसे लोगों को राशन आदि मूलभूत सुविधाएं निरंतर मुहैया करवाने पर स्पष्ट नीति या योजना तैयार नहीं है। सरकार अब तक अपने आदेशों पर ही एकमत नहीं हो पा रही है तथा दूसरे दिन ही आदेश बदले जा रहे हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार को सुझाव दिया कि ऐसे लोगों को विषम परिस्थितियों से बाहर निकालने के लिए अदद पाॅलिसी बनाई जाए, क्योंकि ऐसी घड़ी में किसी भी व्यक्ति को भी बेसहारा नहीं छोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार का उदाहरण है जिन्होंने विदेशों में रह रहे भारतीयों को लाने की व्यवस्था कर उन्हें 14 दिन की आब्जर्वेशन में रखा।
 

Edited By

khushboo aggarwal