वन कर्मियों पर हमला, 3 घायल

Monday, Feb 26, 2018 - 08:16 PM (IST)

रैहन/बडूखर : थाना फतेहपुर व वन परिक्षेत्र रे में वन काटुओं के हौसले दिन-प्रतिदिन मजबूत होते जा रहे हैं। आए दिन इन जंगलों में वन काटुओं द्वारा जंगल में खैरों पर आरी चलाई जा रही है। अब वन परिक्षेत्र रे के तहत पड़ती बीट स्थाना के बन साविलयां के जंगल से वन काटुओं ने करीब 30 दर्जन खैर के पेड़ों को काट डाला है। जब वन काटू वन में गाड़ी खड़ी कर काटे हुए खैर के मौछों को भर रहे थे और अन्य दूसरी जगह पर खैर काट रहे थे तो वन विभाग को इसकी भनक लगी। वन विभाग की टीम ने स्थानीय लोगों को लेकर स्थाना-खटियाड़ रोड के दोनों तरफ नाका लगा डाला। मगर वन काटुओं को इसकी भनक लग गई और वे काटे हुए खैरों को छोड़कर आधा खैर का टैम्पो लेकर भागने लगे और वन में खैरों के पेड़ों को काट रहे करीब 2 दर्जन लोग जंगल में भाग गए। वन कर्मियों ने टैम्पो का पीछा किया तो वन काटुओं ने उन पर हमला कर दिया तथा अपने लोड टैम्पो से खैर के मौछों को वन विभाग की टीम के आगे व गाड़ी पर फैंकते गए, जिसमें टीम के 3 कर्मियों रविंद्र, प्रीतम व रुमेल को गंभीर चोटें आई हैं। तभी दूसरी तरफ  लगाए नाके पर उन्हें काबू किया गया। 2 वन काटुओं के साथ खैर के मौछों से लदा ट्रक टीम के हाथ लग गया, जबकि ड्राइवर सहित करीब 2 दर्जन वन काटू भागने में कामयाब हो गए। 

 दो वनकाटुओं को खैर के मौछों सहित पकड़ लिया
वन काटुओं के पास लकड़ी काटने वाले करीब 8 डमरे, औजार व एक तलवार भी मिली है। विभाग ने इस बारे फतेहपुर पुलिस को सूचना दी। हैड कांस्टेबल संतोष कुमार की अगुवाई में फतेहपुर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जांच शुरू कर दी है। वन परिक्षेत्र रे के रेंज अफसर कुलदीप कुमार ने बताया कि 2 वन काटुओं व गाड़ी को खैर को मौछों सहित पकड़ लिया है और आगामी जांच जारी है। वन टीम में आर.ओ. कुलदीप कुमार सहित बी.ओ. प्रीतम सिंह, वन रक्षक स्थाना बलदेव सिंह, वन कर्मी आत्मा राम, वनरक्षक खटियाड़ जगदीश चौधरी, रविंद्र कुमार, रुमेल सिंह, इंद्रजीत वनरक्षक अनोह व स्थानीय लोगों में जयपाल चौधरी, सदस्य सुरिंद्र वडियाल आदि ने कड़ी मशक्कत के बाद वन काटुओं को पकड़ा है। 

वहीं वन मंडल अधिकारी नूरपुर संजय सैन का कहना है कि करीब 135 मौछों सहित 2 लोगों को बिना नंबर के टाटा-407 को पकड़ा है, जबकि बाकी लोग भाग गए हैं। पुलिस में मामला दर्ज करवा दिया गया है। वन रक्षकों की यह समस्या सरकार के ध्यान में है। उन्हें हथियार मुहैया करवाने की प्रक्रिया विचाराधीन है। शीघ्र ही वन रक्षकों को हथियार मुहैया करवाए जाएंगे।
- गोविंद ठाकुर, वन मंत्री हि.प्र. सरकार।