Teacher''s Day: एक ऐसा गुरु जो रिटायर्ड होने के बाद 10 साल से बच्चों को दे रहा फ्री शिक्षा

Wednesday, Sep 05, 2018 - 02:58 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): अकसर सेवानिवृति के बाद आराम की जिंदगी जीना लोग पंसद करते हैं लेकिन हमीरपुर में एक ऐसा शिक्षक है जो कि सेवानिवृति के बाद भी ज्ञान बांटने में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं वह बिना पैसों के सालों से कन्या विद्यालय में सेवाएं  दे रहा है। हमीरपुर के रत्न लाल राणा वैसे तो सरकारघाट के निवासी हैं लेकिन सालों से हमीरपुर में ही रह रहे हैं। 34 साल तक शिक्षा जगत में सेवाएं देने के बाद वर्ष 2008 में ही सेवानिवृत हुए हैं। 


रत्न लाल ने अपनी सेवानिवृति के बाद फैसला लिया कि जहां पर भी ज्ञान बांटने की जरूरत होगी, वह पीछे नहीं हटेंगे। इसी ध्येय से उन्होंने कन्या विद्यालय में रिक्त चल रहे संस्कृत विषय के अध्यापक की जगह पढाना शुरू किया, जिसके परिणाम भी बेहतर आए हैं। छात्राओं ने 100 प्रतिशत अंक परीक्षा में पास किए हैं। वहीं इस तरह उनका निशुल्क पढ़ाया जाना सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बना हुआ है। 


स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं का कहना है कि जब से रत्न चंद राणा स्कूल में पढ़ा रहे हैं, तब से बहुत ही अच्छी तरह से सीखने को मिल रहा है। उन्होंने अध्यापक दिवस पर सभी को संदेश दिया कि अध्यापक को चाहिए कि बच्चों को ऐसी शिक्षा दें कि वह जीवन में कुछ कर सके। उन्होंने कहा कि अध्यापक दिवस पर संकल्प लेना चाहिए कि अध्यापक को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करना चाहिए।  

Ekta