शॉर्ट सर्किट ने बरपाया कहर, एक मकान में लगी भीषण आग, देखते ही देखते सबकुछ तबाह

Sunday, Mar 10, 2019 - 11:53 AM (IST)

नाहन : शनिवार को शहर के बड़ा चौक बाजार में एक मकान में अचानक आग लग गई। आग से घर में रखा सारा सामान राख हो गया। आग लगने का कारण शुरूआती जांच के दौरान शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। इस घटना में वार्ड नंबर-8 के पदमदेव पुत्र रामेश्वर दास का घर जल गया। जिस समय घर में आग लगी, उस समय घर पर कोई नहीं था। घर से आग की लपटें उठती देख पड़ोसियों ने इसकी सूचना परिजनों व अग्निशमन विभाग को दी।

जानकारी के अनुसार पदमदेव की पत्नी अपनी सालगिरह की खरीदारी करने के लिए बाजार गई हुई थी। आग लगने की सूचना प्राप्त होते ही छोटा फायर टैंडर एस.एफ.ओ. मेहर सिंह, फायरमैन पवन, बलवीर, रविंद्र व ड्राइवर हरीश के साथ मौके पर पहुंचा। इसके बाद क्यू.आर.बी. छोटे सिलैंडर को मैनुअली आप्रेट कर आग पर काबू पाया जा सका। उप अग्निशमन अधिकारी मेहर सिंह ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। शुरूआती जांच के दौरान आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग लगने के चलते करीब 1 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है।

 

अतिक्रमण ने रोकी फायर टैंडर की राह

 

बड़ा चौक में घर में लगी आग बुझाने के लिए हिंदू आश्रम रोड से आ रहे फायर टैंडर की राह कई बार अतिक्रमण ने रोकी। दिल्ली गेट से बड़ा चौक तक फायर टैंडर को जगह-जगह तहबाजारियों समेत दोपिहया वाहनों के दाएं-बाएं खड़े होने के कारण रुकना पड़ा। बड़ा चौक में लगा हाईड्रैंट इस बार भी काम नहीं आया। बताया जाता है कि हाईड्रैंट के आसपास दुकानें लगी हैं। गत वर्ष भी बड़ा चौक के एक स्टोर में लगने के बाद हाईड्रैंट को ठीक करने के आदेश दिए गए थे लेकिन वह भी आज दिखाई नहीं दिए। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि प्रशासन की ओर से प्रभावित को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी।

जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि यदि प्रभावित परिवार का मकान सारा क्षतिग्रस्त हो चुका है तो उस स्थिति में उनके ठहरने व भोजन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। डी.सी. ललित जैन ने बताया कि प्रभावित परिवार को फौरी राहत उपलब्ध करवा दी गई है इसके अतिरिक्त नुक्सान का आकलन किया जा रहा है और राहत नियमावली के अनुरूप प्रभावित परिवार को नुक्सान की रिपोर्ट मिलने पर और राहत राशि प्रदान की जाएगी।


 

kirti