चंबा की शान कहे जाने वाले विक्टोरिया पुल पर कहर बनकर टूटी रावी नदी (PICS)

Thursday, Sep 27, 2018 - 04:02 PM (IST)

चंबा (मोहम्मद आशिक): चंबा की शान कहे जाने वाले विक्टोरिया पुल पर रावी नदी कहर बनकर टूटी है। यह पुल 155 साल पुराना है। 1863 में बने इस पुल से चम्बा शहर को जोड़ा गया था। चंबा जिला के एक मात्र सबसे बढ़िया पुलों में इस पुल का शुमार हुआ है लेकिन तीन दिन पहले हुई भारी बारिश ने इस पुल के आसपास दरारें डालते हुए एक तरफ का हिसा बहा लिया हैं। रावी नदी के भयानक रूप 1995 से भी खतरनाक साबित हुआ है जब 1995 में भरमौर में बादल फटने से भारी ताबाही हुई थी।


रावी नदी में भारी जलस्तर बढ़ने से इस पुल की नींव नहीं हिल्ली थी लेकिन वर्ष 2018 ने वो कर दिखाया जो 23 साल साल पहले की रावी ने भी नहीं किया। इसके जलस्तर से विक्टोरिया पुल के एक तरफ का हिस्सा बहा लिया है साथ ही पुल की लंबी लंबी तारों के बीच जमीन पर दरारें पड़ने से उक्त पुल आवाजाही के लिए ठप्प करना पड़ा। आपको बताते चलें कि इस तरह का रौद्र रूप रावी नदी का कभी नहीं देखा गया।  


क्या कहते हैं डीसी चम्बा हरिकेष मीणा 
वहीं दूसरी ओर चम्बा के डीसी हरिकेष मीणा का कहना है कि रावी नदी के जलस्तर बढ़ने से विक्टोरिया पुल क्षतिग्रस्त हो गया है जिसे आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। जल्द लोक निर्माण विभाग के सहयोग से इसे ठीक करवाया जाएगा।   
 

Ekta