कांगड़ा में 966 डॉक्टरों तथा हैल्थ वर्कर्ज ने हराया कोरोना, टीकाकरण से लेकर कोविड वार्ड्स में तत्परता से दे रहे डयूटी

Saturday, Jun 05, 2021 - 04:05 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों तथा हैल्थ केयर वर्कर्ज को यूं ही कोरोना वारियर्स नहीं कहा जाता है। कांगड़ा जिले में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों सहित 966 कर्मचारी कोरोना की जंग जीत चुके हैं और कोविड से निपटने के लिए फिर से ये वारियर्स अपनी सेवाएं दिन-रात तत्परता के साथ दे रहे हैं। कोविड सेवाएं प्रदान करते हुए कई चिकित्सक तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी संक्रमित भी हुए हैं, संक्रमण से ठीक होने के बाद भी अपनी सुचारू सेवाएं टीकाकरण से लेकर कोविड संक्रमितों के उपचार तक बाखूबी निभा रहे हैं।

प्रदेश के सबसे बड़ा जिले कांगड़ा में 483 के करीब हैल्थ केयर वर्कर्ज, 351 चिकित्सक जिसमें एलोपैथिक डाॅक्टर 340 तथा आयुर्वैदिक चिकित्सक 11 व पैरामेडिकल स्टाफ के 132 कर्मचारी कोविड संक्रमण की चपेट में अब तक आ चुके हैं। ये सभी कोरोना से जंग जीतने के बाद फिर से अपनी अपनी ड्यूटियों पर तैनात होकर कोविड संक्रमितों की सेवा में जुट गए हैं। सीएमओ डाॅ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि कोविड वार्ड्स में ड्यूटी से लेकर टीकाकरण तक के कार्यक्रम में चिकित्सकों सहित पैरामेडिकल स्टाफ, हैल्थ केयर वर्कर्ज अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं तथा इस दौरान कई बार कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना रहता है, बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों सहित पैरामेडिकल स्टाफ ने कोविड से निपटने के लिए तथा कोरोना संक्रमितों के बेहतर उपचार के लिए कोई कमी नहीं रखी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि कांगड़ा जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमितों तक आशा वर्कर्ज के माध्यम से दवाइयां तथा आवश्यक उपकरण पहुंचाने की व्यवस्था की गई है ताकि कोरोना संक्रमितों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमितों के हैल्थ पैरामीटर पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला प्रशासन द्वारा कांगड़ा केयर पोर्टल भी आरंभ किया गया है, जिसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से कोरोना संक्रमितों की टैली काऊंसलिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही जुकाम, खांसी इत्यादि लक्षणों वाले नागरिकों को कोविड टैस्ट करवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

Content Writer

Vijay