900 पुलिस जवान संभालेंगे मैच में सुरक्षा का जिम्मा

Friday, Mar 06, 2020 - 02:48 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) : भारत-साउथ अफ्रीका वनडे मैच को लेकर पुलिस प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। ट्रैफिक को देखते हुए शहर को 4 सेक्टरों में बांटा जाएगा। वहीं सुरक्षा को लेकर पुलिस जवान 10 मार्च को सुरक्षा का जिम्मा संभाल लेंगे। मैच के मद्देनजर जिला पुलिस की ओर से पैराग्लाइडिंग पर प्रतिबंध लगाने के फिलहाल कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। मैच के दौरान सुरक्षा को लेकर 900 के लगभग पुलिस जवानों को तैनात किया जाएगा, जो कि शहर सहित स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था देखेंगे। मैच को लेकर पुलिस पूरी रणनीति के तहत काम कर रही है।

एसपी जिला कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि इंटरनेशनल वनडे मैच को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारियों पूरी कर ली हैं। 900 के लगभग पुलिस जवान मैच के दौरान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक को लेकर शहर को 3 से 4 सेक्टरों में बांटा जाएगा, जबकि भीड़ को लेकर सेक्ट्राइजेशन स्टेडियम के जो बड़े प्रवेश द्वार हैं, उसके आधार पर की जाएगी।  9 मार्च से पुलिस जवान सुरक्षा को लेकर तैनात कर दिए जाएंगे।

एसपी ने कहा कि टिकट ब्लैक को लेकर पिछले मामलों को देखते हुए एचपीसीए को कहा गया है कि ऐसी कोई सूचना आती तो पुलिस को सूचित करें। पैराग्लाइडिंग को रोकने के लिए किसी भी तरह का आग्रह नहीं किया गया है। धर्मशाला आने वाले सभी सड़क मार्गों पर 6 से 7 नाके लगाए जाएंगे।

दूसरी ओर एचपीसीए ने जिला व पुलिस प्रशासन सहित विभिन्न विभागों से बैठक की। बैठक की अध्यक्षता डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने की। बैठक में लोनिवि को स्टेडियम से पैवेलियन रोड़ की मरम्मत करवाने, शहर में स्ट्रीट लाइटस व्यवस्था को बेहतर करना, स्टेडियम के बाहर से रेहड़ी-फड़ी वालों को हटाने सहित अन्य मामलों पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में मैच के दिन बोर्ड परीक्षाएं होने के चलते ब्वायज स्कूल में परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इस पर भी चर्चा कर तैयारियां उसी आधार पर करने करने का निर्णय लिया गया।

डीसी प्रजापति ने कहा कि 12 मार्च को इंडिया और साउथ अफ्रीका का मैच धर्मशाला स्टेडियम में प्रस्तावित है। दोनों टीमें 10 मार्च को धर्मशाला पहुंच जाएंगी। इसी कड़ी में एचपीसीए और जिला प्रशासन की बैठक में तैयारियों का जायजा लिया गया। प्रयास रहेगा कि मैच शांतिपूर्वक, अच्छे माहौल और अच्छे प्रबंध के साथ किया जाए।

kirti