हिमाचल में बनीं 9 दवाओं के सैंपल फेल, ड्रग अलर्ट जारी

Friday, Nov 30, 2018 - 09:08 PM (IST)

सोलन (नरेश): हिमाचल में बन रही 9 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं जबकि पूरे देश में 42 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। इसमें से प्रदेश की 9 दवाओं के सैंपल फेल होने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सी.डी.एस.सी.ओ.) ने ड्रग अलर्ट जारी किया है। इसमें बी.बी.एन. के 6, पांवटा साहिब के 2 और परवाणु के एक उद्योग का सैंपल फेल हुआ है। प्रदेश की जिन दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं उनमें शूगर, एंटीबायोटिक, आयरन, गैस व पेट के कीड़ों की दवाएं शामिल हैं। सी.डी.एस.सी.ओ. के ड्रग अलर्ट जारी होने के बाद ड्रग विभाग ने उन सभी दवा उद्योगों को नोटिस जारी कर उन बैचों को बाजार से वापस मंगवाने के निर्देश दिए हैं जिनके सैंपल फेल हुए हैं।

इन उद्योगों में बनीं दवाइयों के सैंपल फेल

सी.डी.एस.सी.ओ. द्वारा जारी ड्रग अलर्ट के अनुसार पार्क फार्मास्युटिकल कालूझिंडा की सैफीपार्क 1जी का बैच नम्बर पी.पी.पी.के.-00006, ओमर हैल्थ केयर बद्दी का स्टरीले वाटर का बैच नम्बर डब्ल्यू 1बी 097, जी लेबोरेटरीज पावंटा साहिब की न्यूफोल जेड का बैच नम्बर 517-20, ई.जी. फार्मास्युटिकल मंधाला की पेप्टेक का बैच नम्बर आई.आर.एच. 3737, लेगन हैल्थ केयर परवाणु की ग्लीक्लाजाइड मेटाफोरमिन का बैच नम्बर टी.एक्स 11255, ब्रुक्स लैबोरेटरीज किश्नपुरा एमोक्सीलीन पोटासियम बैच नम्बर बी.डी.एस. 180513 और हनूकैम लेबोरेटरीज बद्दी की एल्बेंडाजोल का बैच नम्बर टी.1774602 का सैंपल फेल हुआ है।

कई दवाओं के बार-बार फेल हो रहे सैंपल

प्रदेश में जिन 9 उद्योगों के सैंपल फेल हुए हैं उनमें 2 उद्योग ऐसे हैं, जिनके सैंपल बार-बार फेल हो रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में इन 2 उद्योगों की कई दवाओं के सैंपल हो चुके हैं।

दवाओं के स्टॉक को बाजार से किया रिकॉल


राज्य दवा नियंत्रक बद्दी नवनीत मरवाह ने बताया कि प्रदेश में जिन दवा उद्योगों की दवाइयों के सैंपल फेल हुए, उन सभी उद्योगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। उन सभी दवाओं के स्टॉक को बाजार से रीकॉल कर दिया गया है जिस बैच के सैंपल फेल हुए हैं।

Vijay