हिमाचल के 9.68 लाख किसानों को मिली 1537 करोड़ की किसान सम्मान निधि

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 08:58 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): नए साल के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के 9.68 लाख किसानों को 1537 करोड़ रुपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जारी की गई है। इसके अलावा राज्य के 7 किसान उत्पादक संगठनों को 16.72 लाख रुपए की इक्विटी ग्रांट जारी की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से नववर्ष पर देश के 10.09 करोड़ किसान परिवारों को किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त के रूप में 20946 करोड़ रुपए जारी किए गए, जिसमें राज्य के किसानों को भी वित्तीय लाभ मिले। प्रधानमंत्री के साथ इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी शिमला से वर्चुअल जुड़े।

राज्य सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का कुल योगदान 13.62 फीसदी

पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि 24 फरवरी, 2019 को शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से लघु एवं सीमान्त किसानों को 2-2 हजार रुपए की 3 समान किस्तों में 6000 रुपए प्रतिवर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सकल घरेलू उत्पाद में कृषि क्षेत्र का कुल योगदान 13.62 फीसदी है। इस समय राज्य में लगभग 88 फीसदी लघु एवं सीमान्त किसान हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 107 किसान उत्पादक संगठन हैं, जिनके 15 हजार सदस्य हैं। यह किसान उत्पादक संगठन राज्य में विभिन्न कृषि एवं सहायक गतिविधियों में कार्यरत हैं। 

कांग्रेस सरकार ने बंद की कृषक मित्र योजना

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय में कृषक मित्र योजना को समाप्त किया गया था। उन्होंने कहा कि इस योजना को फिर से शुरू करने संबंधी मामला फिर से केंद्र सरकार से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए वन टाइम ग्रांट आई थी, जिसके आधार पर पंचायत स्तर पर कृषक मित्र लगाए गए थे। इनको बाकायदा प्रशिक्षण भी दिया गया था। 

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर बल

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान प्राकृतिक खेती पर बल दिया गया, जिसकी शुरूआत हिमाचल प्रदेश से की गई है। उन्होंने कहा कि इसको लेकर एक डॉक्यूमैंट्री भी दिखाई गई, जिसमें हिमाचल प्रदेश को मॉडल राज्य के रूप में दर्शाया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News