हमीरपुर में डेढ़ माह में 8649 लोगों ने हराया कोरोना, जानिए कितने प्रतिशत पहुंचा रिकवरी रेट

Thursday, Jun 17, 2021 - 05:55 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है जबकि ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। पिछले लगभग डेढ़ महीने में ही जिले में 8649 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए हैं। लगभग डेढ़ महीने के आंकड़ों पर नजर डालें तो एक मई को जिले में कुल 6813 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके थे। इनमें से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4975 थी कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का चरम गुजर जाने के बाद मई के दूसरे पखवाड़े में जिले में पॉजिटिविटी दर गिरने लगी तथा रिकवरी रेट तेजी से बढ़ना शुरू हुआ। 16 जून शाम तक जिले में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 14,174 रही, जिनमें से 13,624 लोग ठीक हो चुके हैं यानि 16 जून शाम तक जिला में मरीजों के ठीक होने की दर 96.11 प्रतिशत तक पहुंच गई है। अब जिले में 302 एक्टिव केस रह गए हैं।

रोजाना 1700 तक सैंपल लेने का लक्ष्य

डीसी देबश्वेता बनिक ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के तेज होते ही लागू किए गए कोरोना कर्फ्यू से जिले में काफी हद तक संक्रमण की चेन टूटी है और इससे संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के मामलों में कमी के बावजूद जिले में अभी भी सैंपलिंग और टैस्टिंग पर विशेष जोर दिया गया है। जिले में रोजाना कम से कम 1700 तक सैंपल लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ताकि संक्रमित लोगों का तुरंत पता लग सके और समय पर उनका उपचार शुरू हो सके। डीसी ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए जिले में 3-टी यानि टैस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमैट की रणनीति अपनाई गई है। इसके अलावा वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जा रहा है। जिले में वैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा पहले ही 2 लाख पार कर चुका है।

विदेश जाने वालों का विशेष वैक्सीनेशन कैंप 19 को

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि विदेश जाने वाले जिलावासियों की वैक्सीनेशन के लिए 19 जून को हमीरपुर के बचत भवन में विशेष शिविर लगाया जाएगा। शिविर के दौरान इन सुबह 10 से सायं 4 बजे तक लोगों की वैक्सीनेशन की जाएगी। डॉ. अग्रिहोत्री ने बताया कि नैशनल हैल्थ मिशन के मिशन निदेशक के निर्देशानुसार इन लोगों के लिए विशेष शिविर लगाया जा रहा है।

Content Writer

Vijay