फोरलेन निर्माण कंपनियों  में 80% लोगों को मिले रोजगार

Saturday, Jul 21, 2018 - 02:39 PM (IST)

 

मंडी : फोरलेन निर्माण कंपनियों में 80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार देना ही होगा नहीं तो प्रदेश सरकार कार्रवाई करेगी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में यहां शुक्रवार को फोरलेन के कार्यों की एक समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने कहा कि कीरतपुर से मनाली सड़क सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और इसमें फोरलेन का कार्य समयबद्ध तथा गुणवत्ता के मानकों के आधार पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान आने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए निर्माण में लगी कंपनियों, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन व सभी विभागों में आपसी समन्वय होना अति आवश्यक है ताकि परियोजना से जुड़े सभी पक्ष अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभा सकें। उन्होंने परियोजना निदेशक को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस कार्य के निर्माण में लगी हुई कंपनियों में 80 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को मिलना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि फोरलेन निर्माण के दौरान यातायात बाधित न हो तथा स्थानीय लोगों व पर्यटकों को कोई असुविधा न हो इसलिए नौलखा से डडौर तक बरसात के कारण सड़क में पड़े गड्ढों को निर्माण में लगी कंपनियों के माध्यम से शीघ्र भरना सुनिश्चित करें ताकि इसके कारण होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके।

बरसात में भू-स्खलन के कारण यातायात बाधित न हो
उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात में भू-स्खलन के कारण यातायात बाधित होने पर उसे अतिशीघ्र बहाल करने की व्यवस्था करें। उन्होंने फोरलेन कार्यों में लगी कंपनियों को निर्देश दिए कि कार्य के दौरान निकलने वाले मलबे को चिहिन्त डंपिंग साइटों पर ही रखना सुनिश्चित करें और प्रशासन तथा स्थानीय क्षेत्र के विधायकों के साथ समन्वय स्थापित कर नई डंपिंग साइटों का चयन करें। उन्होंने पठानकोट से मंडी फोरलेन कार्यों की समीक्षा भी की तथा इस कार्य से संबंधित सभी औपचारिकताएं पूरी करने के भी निर्देश दिए। डी.सी. ने परियोजना निदेशक के माध्यम से ठेके पर कार्य कर रही कंपनियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि निर्माण कार्य के दौरान पेयजल व सिंचाई योजनाओं से आपूॢत निर्बाध हो और इसके लिए भी आवश्यक प्रबंध किए जाएं तथा कंपनी किसी भी व्यवधान का संबंधित विभाग के सहयोग से समयबद्ध निराकरण करे ताकि क्षेत्र के लोगों की मूलभूत सुविधाएं बनी रहें।

इन्होंने भी उठाईं समस्याएं 
बैठक में विधायक विनोद कुमार, जवाहर ठाकुर, राकेश जम्वाल व प्रकाश राणा ने भी फोरलेन निर्माण को लेकर अपने सुझाव रखे। इस अवसर पर डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर, एस.पी. गुरुदेव शर्मा, परियोजना निदेशक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कर्नल योगेश चंद्रा व अधीक्षण अभियंता विद्युत अश्विनी अखनोटिया के अतिरिक्त लोक निर्माण, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, भू-अधिग्रहण अधिकारी राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

kirti