8 साल से सऊदी अरब में फंसे युवक ने PM से लगाई देश वापसी की गुहार

Monday, Nov 18, 2019 - 10:20 AM (IST)

पालमपुर (सुरेश): पिछले 8 वर्षों से सऊदी अरब में फंसे नगरोटा बगवां के रौंखर गांव के एक गरीब परिवार से संबंधित युवक विजय कुमार ने शनिवार देर रात ट्विटर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाकर अपना दर्द सांझा किया है। विजय ने ट्विटर के जरिए कहा है कि अब उसकी बहाली भारतीय दूतावास द्वारा बांग्लादेश एबैंसी से लीगल हेयर क्लीयरैंस लेने तक रह गई है। अपनी जवानी के 8 वर्ष सऊदी में गवां देने वाले विजय को विदेश में रोजी-रोटी की चाहत 2011 में सऊदी अरब ले गई।  

सऊदी अरब में अल उमैर ट्रेडिंग कंपनी में इस युवक को लोडर ऑप्रेटर की नौकरी बिना लाइसैंस व बिना बीमा के मिल गई। लेकिन दुर्भाग्यवश इसी बीच काम करते हुए उसका एक साथी बांग्लादेशी मोहम्मद इस्लाम की लोडर से नीचे गिरने से मौत हो गई। इस युवक को पुलिस पकड़ कर ले गई, लेकिन 20 दिन कि जांच के बाद यह युवक काम पर लौट आया। 3 साल का कॉन्ट्रैक्ट पूरा होते ही उसने अपने वतन लौटने की बात कही तो कंपनी ने उसे 6 माह और काम करने के लिए कहा। इसके बाद जब इस युवक ने फिर से भारत जाने की बात कही तो कंपनी ने उसे जवाब दिया कि अभी तुम्हारा केस चल रहा है इसीलिए आप इंडिया नहीं जा सकते। जब तक बांग्लादेश दूतावास से मृतक इस्लाम का लीगल हेयर की क्लीयरैंस नहीं होती है तब तक वे वतन नहीं लौट सकता। 

विजय कुमार ने ट्विटर पर अपना दर्द सांझा किया है। पीड़ित इस युवक ने बांग्लादेश के रियाद दूतावास में जाकर भी वहां के अधिकारी इमरान से भी इस समस्या को सुलझाने के लिए गुहार लगाई लेकिन अभी तक यह मसला वहीं का वहीं टिका हुआ है। उसकी मां गटां देवी, पिता राम चंद व भाई अजय ने कहा कि वह कई बार सांसद अनुराग ठाकुर व किशन कपूर से मिल चुके हैं लेकिन आश्वासनों के अलावा उन्हें कुछ भी हासिल नहीं हुआ। 

क्या कहा ट्विटर में 

आदरणीय प्रधानमंत्री 4 माह पहले विदेश मंत्रालय को ट्विटर पर कांटैक्ट करने के बाद भारतीय दूतावास थोड़ी हरकत में आया था परंतु अभी तक भारतीय दूतावास बांग्लादेश एबैंसी लीगल हेयर क्लीयरैंस मदद नहीं कर रहा है। सर मैं क्या जिंदगी भर सऊदी अरब में ही रहूंगा। मेरी मानसिक हालत दिन-प्रतिदिन बहुत खराब होती जा रही है और अगर प्रदेश में कुछ हो गया तो मेरे गरीब मां-बाप जीते जी मर जाएंगे। विजय ने प्रधानमंत्री के अलावा यह ट्विट भारतीय विदेश मंत्री, राजनायक भारतीय दूतावास, रियाग सऊदी अरब व सांसद अनुराग ठाकुर को किया है। 

Ekta