आस्था या जनून, 12 फुट बर्फ के बीच चूड़धार यात्रा पर निकले पंजाब के 8 ट्रैकर

Saturday, Feb 09, 2019 - 03:39 PM (IST)

नाहन (सतीश): सिरमौर और शिमला जिला की सीमा पर करीब साढ़े 11 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित तीर्थ स्थली चूड़धार की पहाड़ियां इन दिनों करीब 12 फुट बर्फबारी से लदी हुई हैं, ऐसे में कौन यहां जाने की सोच सकता है लेकिन पंजाब के रहने वाले 8 युवक चूड़धार यात्रा पर निकल गए। ट्रैकरों का यह दल शनिवार सुबह नोहराधार से चूड़धार के लिए रवाना हो गया है। ट्रैक्टर के दल में पंजाब पुलिस के दलजिंदर सिंह भी शामिल हैं जो माऊंट एवरैस्ट को फतह कर चुके हैं। यह दल भगवान भोले शकंर के दर्शन के लिए यहा जा रहा है, जिससे अंदाजा यह भी लगाया जा सकता है की आस्था के आगे सब कुछ बोना है।

किसी खतरे से खाली नहीं चूड़धार यात्रा

हैरानी इस बात पर है कि चूड़धार यात्रा पर अभी पूर्ण तरह से प्रतिबंध है क्योंकि चूड़धार की पहाडिय़ों पर 12 फुट से अधिक बर्फबारी हुई है और यहां जाना किसी खतरे से खाली नहीं है। हालांकि यह दल अपने साथ कुछ स्थानीय गाइड को भी ले गया है ताकि उन्हें रास्ते में न भटकना पड़े लेकिन घने जंगलों व बर्फबारी के बीच रास्ता खोजना कितना कठिन है, इसका अंदाजा लगाना ज्यादा कठिन नही है।

3 दिनों के भीतर यात्रा पूरी करने का दावा

दल में शामिल युवकों को उम्मीद है कि 3 दिनों के भीतर वे चूड़धार यात्रा पूरी कर लेंगे। यात्रा शुरू करने से पूर्व उन्होंने दावा किया कि सोमवार को वे यात्रा पूरी कर वापस नोहराधार लौट जाएंगे। चूड़धार से नोहराधार के बीच की दूरी करीब 18  किलोमीटर है जो पैदल तय करनी पड़ती है।

बिना अनुमति के कैसे शुरू की ट्रैकिंग

भारी बर्फबारी के बीच ट्रैकिंग करना जान पर भारी पड़ सकता है ऐसे में बिना प्रशासनिक अनुमति के कैसे ट्रैकर्स चूड़धार घाटी की तरफ रवाना हो रहे हैं। इस बात पर भी सवाल उठता है। यात्रा पर निकले ट्रैकर्स भले ही प्रशिक्षित क्यों न हो लेकिन इस घाटी में मौसम बदलते देर नहीं लगती और यहां तो पहले ही चारों तरफ सफेद आफत बरसी हुई है।

Vijay