हैरानी! 2 किलोमीटर सड़क बनने में लगे 70 साल, दशकों तक इन सुविधाअों से वंचित रहा ये गांव (Video)

Tuesday, May 01, 2018 - 03:44 PM (IST)

नाहन( सतीश):नाहन जनपद से करीब 12 किलोमीटर दूर धारटी क्षेत्र की देवका पुड़ला पंचायत का एक गांव टीब है। दरअसल यह गांव भूतपूर्व सैनिकों का गांव है जहां एक ही परिवार के 2 जवानो ने देश के लिए दी शहादत थी।  इस गांव में अधिकांश एक ही परिवार के वंशज रहते हैं। इस गांव में केवल 15 परिवार रहते हैं जिसमें से 10 परिवार के जवान भारयी सैना में सेवारत हैं। बताया जा रहा है कि यह गांव सड़ और पेयजल की सुविधा के लिए दशकों तक तरसता रहा। सड़क की सविधा न होने के कारण गांव वालों को मकान बनाने तथा घर का खाने पीने का सामान भी खच्चरों द्वारा ले जाना पड़ता था। गावं में किसी भी प्रकार के समाजिक कार्य करवाने के लिए लोगों महीनों पहले सामान इकट्ठा करना पड़ता था।

लंबे समय से चली आर रही सड़क की मांग अब पूरी हुई
इस गांव की स्थिति ऐसी थी कि लोग यहां विवाह-शादी में आने से भी कतराते थे। लोगों के खुशी का उस वक्त ठिकाना ना रहा जब विधानसभा अध्यक्ष व स्थानीय व स्थानीय विधायक राजीव बिंदल ने उदघाटन किया। बताया जा रहा है कि लंबे समय से चली आर रही सड़क की मांग अब पूरी हुई है। जिसके चलते अब ग्रामीण बीमार होने की स्थिति में मरीज को उपचार के लिए कभी ले जा सकेंगे तथा बच्चों को शिक्षा के लिए स्कूल भेज सकेंगे। जब यह सुविधा पहले नहीं थी तो बीमार और बुजुर्गों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए पीठ पर उठा कर मुख्य सडक़ तक लाना पड़ता था।

टीब गांव मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहा
केवल 3.50 लाख रुपये की लागत से बनी इस सडक़ के लिए दशकों से राजनीति का शिकार ये भूप सिंह द्वारा बसाया गया टीब गांव मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहा। कई बार ग्रामीण सडक़ की मांग कर चुके थे परंतु बीच में रिजर्व फारेट होने के कारण सड़क नहीं बन पाई। इस बार ग्रामीणों ने 93 हजार रूपय एफआरए की राशि इकट्ठा करके वन विभाग के पास जमा कराई जिससे फारेस्ट क्लीयरेंस की परमिशन मिली। हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष डा.राजीव बिंदल ने सड़क को कारगिल में शहीद हुए भारतीय सेना के जवान नरेश थापा के नाम पर रखने का बात कही। सोचने वाली बात है कि आखिर क्यों 2 किलोमीटर लंबी सड़क को बनाने में 70 साल का इतना लंबा वक्त लग गया पर देर-सवेर ही सही गांव के लोगों ने अब राहत की सांस जरूर ली है।

kirti