सोलन में Swine Flu के सामने आए 7 मामले, एक रोगी की मौत

Tuesday, Feb 05, 2019 - 10:45 PM (IST)

सोलन: सर्दियों के मौसम में फैलने वाले स्वाइन फ्लू ने इस बार फिर से लोगों में दहशत फैला दी है। आई.जी.एम.सी. शिमला में सोमवार को हुई कसौली के एक व्यक्ति की मौत के बाद लोग डर रहे हैं। इसके साथ ही जिला सोलन में अब तक स्वाइन फ्लू के रोगियों की संख्या 7 हो चुकी है और इनमें से एक की मौत भी हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है और विभाग के सारे स्टाफ को इससे बचाव, रोकथाम व इलाज की जानकारी दी जा रही है। मंगलवार को भी जिला में 8 स्थानों पर स्टाफ को स्वाइन फ्लू के बारे ट्रेङ्क्षनग दी गई। जिला के जिन क्षेत्रों में रोगी सामने आए हैं, वहां के लिए बुधवार को ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें रवाना होंगी।

यहां आ रहे मामले

सबसे अधिक स्वाइन फ्लू के 4 रोगी स्वास्थ्य खंड अर्की में सामने आए हैं जबकि धर्मपुर स्वास्थ्य खंड के तहत 1 रोगी की मौत हो चुकी है। धर्मपुर स्वास्थ्य खंड में 2 रोगी सामने आए हैं, इनमें से एक धर्मपुर-कसौली मार्ग पर रहने वाले की मौत हो चुकी है। दूसरा रोगी ओच्छघाट के समीप का रहने वाला है और शिमला आई.जी.एम.सी. में दाखिल है। अर्की में 1 रोगी के घर पहले ही विभाग की टीम जा चुकी है, बाकी 3 रोगियों के घरों के लिए बुधवार को टीमें रवाना होंगी। इसके अलावा स्वास्थ्य खंड सायरी के तहत कंडाघाट में भी 1 रोगी को स्वाइन फ्लू हुआ था।

स्टाफ को दिया प्रशिक्षण

स्वाइन फ्लू के खतरे को देखते हुए मंगलवार को जिला के विभिन्न स्थानों पर कार्यशालाएं आयोजित कर स्टाफ को इससे निपटने की ट्रेनिंग दी गई। जिला में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, धर्मपुर, अर्की, नालागढ़, चायल, बद्दी व कंडाघाट में कार्यशालाएं आयोजित की गईं। इसके अलावा सोलन के तहसील कार्यालय में भी कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमें राजस्व अधिकारियों को इसके बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

कहां गायब हो गया रोगी

सायरी स्वास्थ्य खंड के तहत कंडाघाट में 1 स्वाइन फ्लू रोगी होने की सूचना विभाग को मिली थी लेकिन यह रोगी अचानक गायब हो गया। विभाग उसे ढूंढने में नाकाम रहा। 2-3 दिन तक आई.जी.एम.सी. द्वारा बताए गए रोगी के घर के पते व मोबाइल नंबर के जरिए भी उसे ढंूढा लेकिन यह रोगी नहीं मिल पाया। 

स्वाइन फ्लू से उपचार व बचाव संभव

जिला चिकित्सा अधिकारी सोलन डा. एन.के. गुप्ता ने कहा कि  जिला में इस बार अब तक कुल 7 रोगी सामने आ चुके हैं। इस संबंध में बुधवार को जिला के 8 स्थानों पर शिविर में स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई। स्वाइन फ्लू एक विशेष प्रकार के इन्फ्लुएंजा-ए (एच1 एन1) वायरस से फैलता है। यह बीमारी इस वायरस से ग्रसित व्यक्ति से संपर्क में आने पर भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू से उपचार व बचाव संभव है और रोगी को उपरोक्त लक्षण दिखने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। जिला सोलन में स्वाइन फ्लू की दवा समुचित मात्रा में उपलब्ध है।

Vijay