69 NH के लिए 64 हजार करोड़ में से प्रदेश को नहीं मिली फूटी कौड़ी: अग्निहोत्री

Sunday, Sep 02, 2018 - 10:23 AM (IST)

शिमला: केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल को दिए गए 69 नैशनल हाईवे में से कोई भी प्रोजैक्ट धरातल पर नहीं उतर पाया। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि केंद्र ने हिमाचल के एन.एच. के लिए 64 हजार करोड़ रुपए देने का ऐलान किया था लेकिन आज तक प्रदेश को फूटी कौड़ी भी नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार के महज 6 माह शेष बचे हैं, ऐसे में क्या वह यह बता पाएगी कि यह 64 हजार करोड़ रुपए हिमाचल को कब मिलेंगे? उन्होंने सरकार को चेताया कि सैद्धांतिक मंजूरी और हवाई किले बनाकर बात नहीं बनेगी।

मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि राज्य के सांसद गाहे-बगाहे सड़कों को एन.एच. का दर्जा देने के कोई न कोई पत्र अखबारों में जारी कर रहे हैं लेकिन इस तरीके से हिमाचल की जनता की आंखों में धूल नहीं झोंकी जा सकती। उन्होंने कहा कि करीब 4500 किलोमीटर लंबे एन.एच. महज सैद्धांतिक मंजूरियों के पालने में ही झूल रहे हैं और अभी तक मामला डी.पी.आर. तक भी नहीं पहुंच पाया है। बरसात से राष्ट्रीय राजमार्गों को हुए नुक्सान के लिए भी कोई पुख्ता कदम नहीं उठाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि एन.एच. की तर्ज पर अन्य केंद्रीय प्रोजैक्ट भी सैद्धांतिक मंजूरियों से आगे नहीं बढ़ पाए हैं।

रेल लाइनों में कोई प्रगति नहीं हुई 
अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश में रेल लाइनों को लेकर भी बड़े-बड़े ऐलान किए गए लेकिन अभी तक कोई भी प्रगति रेल को लेकर नहीं हुई है। यही स्थिति ऊना के पी.जी.आई. संस्थान को बनाने को लेकर भी है। अगले साल लोकसभा चुनावों को देखते हुए अब आनन-फानन में लीपापोती की जा रही है। उन्होंने दलील दी कि औद्योगिक पैकेज को लेकर भी हिमाचल प्रदेश से भेदभाव किया गया और उत्तरी-पूर्व राज्यों की तर्ज पर हिमाचल को पैकेज नहीं दिया गया और इसमें कटौती कर दी गई। 
 

Ekta