हिमाचल पुलिस के 688 जवानों ने ली देश सेवा की शपथ

Saturday, Mar 30, 2019 - 10:27 PM (IST)

डरोह (अजय): पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में नवदीक्षित 688 आरक्षियों का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। समारोह में पुलिस महानिदेशक सीता राम मरड़ी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और आरक्षियों द्वारा आयोजित भव्य पासिंग आऊट परेड की सलामी ली गई। परेड में विभिन्न जिलों से 9 माह का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 688 आरक्षी जिनमें 67 आरक्षी चालक व 3 पूर्व सैनिक आरक्षी प्रशिक्षणार्थी सम्मलित रहे। पी.टी.सी. की प्रिंसीपल सौम्या साम्बशिवन ने सभी पासआऊट आरक्षियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई व उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इन सभी आरक्षियों के प्रशिक्षण को 2 हिस्सों में बांटा गया था, जिसमें कानून एवं व्यवहारिक ज्ञान प्राप्ति के लिए आंतरिक प्रशिक्षण और शारीरिक बल एवं अन्य बाह्य विषयों के लिए बाह्य प्रशिक्षण दिया गया है। इसी के अंतर्गत इन प्रशिक्षुओं को कानून के विभिन्न विषयों, अपराध शास्त्र, मानव व्यवहार एवं मानव अधिकारों का ज्ञान दिया गया साथ ही वैज्ञानिक पद्धति के आधार पर अन्वेषण बारे कम्प्यूटर व सी.सी.टी.एन.एस. का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है। सौम्या साम्बशिवन, एस.पी. रमेश चंद्र छाजटा ने मुख्यातिथि को स्मृतिचिह्न व उनकी पत्नी डॉक्टर कविता मरड़ी को शॉल भेंटकर सम्मानित किया।

लोगों की जान एवं माल की सुरक्षा का दायित्व पुलिस के कंधों पर

मुख्यातिथि ने संबोधन में सर्वप्रथम सभी पासआऊट आरक्षियों को पुलिस परिवार में शामिल होने पर बधाई दी और कहा कि आज आपने राष्ट्रीय ध्वज के सामने जो शपथ ली इसे हमेशा याद रखकर जनता की सेवा करनी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शांति एवं सुरक्षा का वातावरण बनाए रखने तथा सभी लोगों की जान एवं माल की सुरक्षा का दायित्व पुलिस के कंधों पर है इसलिए निष्ठा, निष्पक्षता, कर्तव्यपरायणता और संवेदनशीलता से हिमाचल प्रदेश की आम जनता की सेवा करेंगे। उन्होंने कहा कि कांस्टेबल की लगातार 20 वर्ष सेवाएं देने पर हैड कांस्टेबल और 32 वर्ष सेवाएं देने के उपरांत ए.एस.आई. पद के लिए स्तरोन्नत किया जा रहा है। इस अवसर पर आरक्षियों ने प्रशिक्षक खुसवंत सिंह परमार के नेतृत्व में कमांडो प्रदर्शन कर उपस्थित जनसमूह को आश्चर्यचकित कर दिया। हैड कांस्टेबल रवींद्र ने आरक्षियों की वैपेन पी.टी. में इंडिया, समुद्री लहर व वैलकम का प्रदर्शन किया। हैड कांस्टेबल संतोष और कांस्टेबल रजिंद्र ने आरक्षियों से यू.एस.ई. डैमो का प्रदर्शन करवाया।

चम्बा के सगे भाइयों को मिली पुलिस की वर्दी

जिला चम्बा के हरीपुर से 2 सगे भाई विवेक गुलेरिया व निशांत को वर्दी में देख उनके पिता नरेश कुमार और माता निशा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। विवेक ने बताया कि उनके पिता को-ऑप्रेटिव बैंक मे बतौर चालक सेवाएं दे रहे हैं व माता गृहिणी हैं। 

शिमला के 2 सगे भाई एक साथ पुलिस में 

जिला शिमला के 2 सगे भाई हर्ष कुमार व हरीश एक साथ पुलिस में शामिल होकर अब प्रदेश की जनता की सेवा करेंगे। इनके पिता मोहन लाल व माता सुमित्रा पेशे से किसान हैं। पिता मोहन लाल ने बताया कि वह अपने दोनों बेटों को वर्दी मे देख बहुत प्रसन्न हैं।

जिला मंडी से भी 2 भाइयों ने पहनी पुलिस की वर्दी 

जिला मंडी सराज के गांव चेत से 2 सगे भाई गेवेंद्र व महिंदर ने भी भव्य पासिंग आऊट परेड में हिस्सा लिया। इन दोनों ने बताया कि पुलिस में भर्ती होकर समाज की सेवा करना ही उनका मुख्य लक्ष्य था जो आज पूरा हो गया है। इन दोनों भाइयों के पिता पेशे से जे.बी.टी. टीचर हैं और माता गृहिणी हैं।

इन्हें किया गया सम्मानित

आरक्षियों के 9 माह के प्रशिक्षण मे अव्वल रहे आरक्षियों को मुख्यातिथि ने समृतिचिह्न देकर सम्मानित किया। इनमें आरक्षी रोहित कुमार ऑल राऊंड व इंडोर प्रथम रहे। आरक्षी स्वपनिल आऊट डोर प्रथम, आरक्षी साहिल खान फायरिंग में प्रथम, आरक्षी चिराग शर्मा प्रथम परेड कमांडर व आरक्षी रोहित कुमार द्वितीय परेड कमांडर के रूप में सम्मानित किए गए।

सब इंस्पैक्टर कृष्ण रैणा केंद्रीय गृह मंत्रालय पदक से सम्मानित

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह के 19वें दस्ते की पासिंग आऊट परेड समारोह के दौरान प्रशिक्षक एस.आई. कृष्ण रैणा को इंडोर ट्रेनर की उत्कृष्ट सेवाओं के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय पदक से नवाजा गया। भारत सरकार द्वारा भारतवर्ष के पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षक की उत्कृष्ट सेवाओं को मान्यता देने के लिए एक योजना चलाई गई है, जिसके अंतर्गत बी.पी.आर. एंड डी. नई दिल्ली के अंतर्गत प्रदेश में चलाए गए पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के इंडोर व आऊट डोर प्रशिक्षण के कार्य का आकलन करने पर देश के सभी पुलिस ट्रेनिंग कॉलेजों का वर्ष 2016 में 140 प्रशिक्षकों का चयन किया गया, जिसमें प्रदेश पुलिस महानिदेशक सीताराम मरड़ी द्वारा 19वें दस्ते की पासिंग आऊट परेड में उप निरीक्षक कृष्ण रैणा को एक प्रशंसा पत्र, पदक एवं 25,000 रुपए का नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इससे पहले भी पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह को देशभर में सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग कॉलेज घोषित कर 20 लाख के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

वकालत की पढ़ाई के बाद पहनी पुलिस वर्दी

किन्नौर के धीरज कुमार ने वर्ष 2018 मे एलएल.बी. की पढ़ाई पूरी कर प्रदेश पुलिस मेंजाने का का सपना पूरा किया। धीरज 5 बहनों के इकलौते भाई हैं, उनके पिता ओमप्रकाश व माता सत्या देवी पेशे से किसान हैं। बाकी आरक्षियों के अभिभावकों की तरह पासिंग आऊट परेड मे धीरज के परिवार से कोई नहीं आया था, जिस पर उन्होंने बताया कि उनका गांव बेहद दुर्गम क्षेत्र में है और दूर होने की वजह से माता-पिता नहीं आ सके। धीरज ने बताया कि वह एच.पी.एस. की भी तैयारी कर रहे हैं। 

11 साल होमगार्ड और अब पुलिस मे देंगे सेवा

पी.टी.सी. डरोह में आयोजित दीक्षांत परेड समारोह में शामिल सोलन के आरक्षी 33 वर्षीय प्रेम चंद ने भी अपना सपना पूरा किया है। प्रेम चंद ने बताया कि वह 11 वर्ष तक होमगार्ड के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। पुलिस भर्ती की उम्र सीमा निकल जाने से वह पुलिस में भर्ती नहीं हो पाए थे परंतु अब सरकार ने भर्ती नियमों में संशोधन कर होमगार्ड जवान को पुलिस मे भर्ती होने की उम्र सीमा 28 से बढ़ाकर 33 वर्ष कर दी, जिसका लाभ उठाते हुए वह पुलिस में भर्ती हो सके। प्रेम चंद ने बताया कि उनकी उम्र 33 वर्ष पूरे होने में महज 16 दिन बचे थे। किस्मत ने साथ दिया और आज वह प्रदेश पुलिस में शामिल होकर समाज सेवा करेंगे।

इन्होंने किया टुकड़ियों का नेतृत्व

नवदीक्षित आरक्षियों ने 30 विभिन्न टुकड़ियों में पासिंग आऊट परेड में भाग लिया। इनका नेतृत्व विशाल कुमार, शुभम, सिद्धांत, अक्षय कुमार, सुरेश कुमार, पवन कुमार, अजय चौहान, मुनीष कुमार, निखिल, साहिल, प्रवीन, विशाल, सोहन लाल, दीपक पटियाल, ज्ञान चंद, पंकज, अक्षय कुमार, महेश, शमशेर, पंकज, पदमा दोरजे, संजीव, अभय, संजीव कुमार, विकास पठानिया, पुष्पेंद्र, अभिषेक ठाकुर, विनय कटोच, राहुल व साहिल कुमार ने किया।

समारोह में ये रहे मौजूद  

इस अवसर पर आई.जी. हिमांशु मिश्रा, कमांडैंट विमल गुप्ता, एस.आर. राणा, अंजुम आरा, सेवानिवृत आई.जी. जी.डी .भार्गव, डी.ए. एन.एस. कटोच, डिप्टी डी.ए. अनिल अवस्थी, एस.एस.पी. प्रवीण धीमान, डी.एस.पी. अमित, राजेश कुमार, विकास धीमान, इंस्पैक्टर सुशील, एस.आई. विनोद शर्मा, राकेश कुमार, सी.डी.आई. नारायण सिंह चौहान, जगदीश चंद, ठाकरू राम, कुलदीप कुमार व आरक्षियों के अभिभावक मौजूद रहे।

Vijay