10वीं, 12वीं व 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में 61 ‘मुन्नाभाई’ पकड़े

Wednesday, Mar 15, 2017 - 01:13 AM (IST)

धर्मशाला/नेरवा: शहीद श्याम सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रही 10वीं व 12वीं एवं ओपन स्कूल के माध्यम से चल रही 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में 25 मुन्नाभाई नकल करते रंगे हाथों पकड़े गए हैं। एस.डी.एम. चौपाल अनिल चौहान ने बताया कि नेरवा स्कूल सहित उपमंडल चौपाल के कई स्कूलों में नकल करने की शिकायतें आ रही थीं। इस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने कुछ स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संध्याकालीन सत्र में नेरवा स्कूल में 32 में से 25 छात्रों के पास नकल सामग्री व किताबें पकड़ी गईं जिसके बाद नकल करते हुए पाए गए 25 छात्रों पर मामला दर्ज किया गया है व परीक्षा में तैनात स्टाफ को बदलने की सिफारिश भी बोर्ड को भेजी गई है। 

10वीं कक्षा के 27 में से 21 छात्रों के पास मिली नकल सामग्री
10वीं कक्षा में गणित के पेपर में 27 में से 21 छात्रों व 12वीं में लेखांकन में परीक्षा दे रहे 2 व ओपन स्कूल से 8वीं की अंग्रेजी की परीक्षा दे रहे 2 छात्रों के पास नकल सामग्री व किताबें पाई गई हैं। बहरहाल नेरवा जैसे प्रतिष्ठित स्कूल में इतने बड़े पैमाने पर नकल होना हैरान करने वाला है व स्टाफ पर अंगुलियां उठनी लाजिमी हैं क्योंकि स्टाफ की मिलीभगत के बिना इतने बड़े पैमाने पर नकल नहीं हो सकता है।

कांगड़ा में 8 चम्बा में 3 छात्र पकड़े
इसके अलावा जिला कांगड़ा से 8 व जिला चम्बा से 3 छात्रों को नकल करते पकड़ा गया। जानकारी देते हुए बोर्ड के सचिव डा. (मेजर) विशाल शर्मा ने बताया कि मंगलवार को हुई परीक्षा के दौरान बोर्ड के उडऩदस्तों ने कांगड़ा व चम्बा जिलों में छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा है।