हिमाचल में 3 माह में स्क्रब टाइफस के 60 मामले पॉजीटिव, 1 की मौत

Tuesday, Apr 03, 2018 - 06:02 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश एक के बाद एक बीमारी में जकड़ता जा रहा है। लोग बीमारी की चपेट में कुछ इस तरह से आ रहे हैं कि बीमारी से लोगों की मौत तक हो जाती है। इसका ताजा उदाहरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए जनवरी, 2018 से अब तक के आंकड़ों से देखा जा सकता है। प्रदेश के लोग ज्यादातर स्क्रब टाइफस, डेंगू, स्वाइन फ्लू व पीलिया आदि जानलेवा बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि सरकार द्वारा बीमारी से बचने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, बावजूद इसके लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। वर्तमान वर्ष के 3 माह बीतने के बाद विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के अस्पतालों में स्क्रब टाइफस के 1,059 टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 60 मामले पॉजीटिव आए हैं। इनमें से 20 बिलासपुर, 5 चम्बा, 7 हमीरपुर, 2 कांगड़ा, 20 शिमला, 4 सिरमौर और 2 सोलन अस्पताल में आए हैं। स्क्रब टाइफस से एक मौत हुई है जोकि चम्बा अस्पताल में हुई है। 


डेंगू के 2 मामले पॉजीटिव 
डेंगू के प्रदेश के अस्पतालों में कुल 70 टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 2 मामले पॉजीटिव हैं। इनमें एक मंडी तो दूसरा सोलन में आया है। इसके अलावा स्वाइन फ्लू के कुल 158 टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 2 मामले पॉजीटिव पाए गए हैं। इनमें एक शिमला अस्पताल तो एक ऊना अस्पताल में आया है। हैपेटाइटस-ए के 259 लोगों के टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 51 मामले पॉजीटिव आए हैं। इनमें 9 बिलासपुर, 10 चम्बा, 3 हमीरपुर, 11 शिमला, 4 कुल्लू, 8 मंडी व 6 सिरमौर के अस्पतालों में सामने आए हैं। 


हैपेटाइटस-ए के 21 मामले पॉजीटिव, एक की मौत
हैपेटाइटस-ए से सुंदरनगर में एक की मौत हुई है। हैपेटाइटस-ई के प्रदेशभर में कुल 187 टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 21 मामले पॉजीटिव आए हैं। इनमें 21 बिलासपुर, 2 कांगड़ा, 2 हमीरपुर, 1 कुल्लू, 2 मंडी, 6 शिमला, 4 सिरमौर व 3 सोलन के अस्पतालों में आए हैं। इससे शिमला में एक की मौत भी हुई है। हैपेटाइटस-ए और ई के कुल 5 टैस्ट किए गए हैं जिनमें से 4 पॉजीटिव मामले आए हैं। इनमें से 2 शिमला, एक सोलन व एक मामला सिरमौर के अस्पताल में पॉजीटिव आया है।

Vijay