पवन हंस ने भरी आपात उड़ान, लाहौल से 6 मरीजों को किया Airlift

Sunday, Feb 10, 2019 - 11:32 PM (IST)

केलांग: बर्फबारी के 2 दिन बाद रविवार को मौसम खुशगवार होते ही लाहौल घाटी में फंसे गंभीर मरीजों को लाने के लिए पवन हंस हैलीकॉप्टर ने एक आपात उड़ान भरी। यह संयुक्त उड़ान भुंतर से स्तींगरी तथा उदयपुर हैलीपैड के लिए करवाई गई। कुल्लू के उड़ान प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि भुंतर से लाहौल 16 यात्री तथा उदयपुर और स्तींगरी से 16 यात्री जिनमें से 6 मरीज अपने तीमारदारों के साथ कुल्लू पहुंचे। उदयपुर से हृदय रोगी रोशन लाल, सोनामी तथा राजिंद्र को भी कुल्लू पहुंचाया गया। घाटी के भीतर सड़कंे अवरुद्ध होने के कारण रेस्पिरेटरी से ग्रस्त ङ्क्षलगर निवासी बसंती को जिला अस्पताल केलांग से 3 किलोमीटर दूर तक पैदल ही स्ट्रेचर पर पहुंचाया गया। भुंतर पहुंचते ही सभी 6 मरीजों को जोनल अस्पताल कुल्लू में भर्ती करवाया गया है।

जरूरी काम से घाटी से बाहर जाने वालों को भी किया एयरलिफ्ट

डीसी लाहौल-स्पीति अश्विनी कुमार चौधरी ने बताया कि एमरजैंसी उड़ान के माध्यम से मरीजों के साथ उन लोगों को भी एयर लिफ्ट किया गया, जिन्हें जरूरी काम से घाटी से बाहर जाना था। उन्होंने बताया कि मरीजों को भुंतर हवाई अड्डे से एंबुलैंस के माध्यम से कुल्लू अस्पताल पहुंचाया गया है। इन मरीजों में 2 महिलाएं ऐसी थीं, जिन्हें कुल्लू पहुंचाने में थोड़ी और देर होती तो इनकी जान भी जा सकती थी।

सोमवार को किलाड़ के लिए होगी हैलीकॉप्टर की पहली उड़ान

उड़ान समिति प्रभारी अशोक कुमार ने बताया कि  मौसम साफ रहा तो सोमवार को हैलीकॉप्टर की पहली उड़ान किलाड़ के लिए होगी, जबकि 12 फरवरी को 3 उड़ानें लाहौल के विभिन्न हैलीपैड्स के लिए करवाई जाएंगी। वहीं मौसम विभाग की मानें तो 13 से 15 फरवरी तक मौसम के मिजाज फिर से बिगड़ेंगे।

Vijay