भगौत गऊशाला में डेढ़ माह में 6 गऊओं की मौत, लोगों ने DC से लगाई गुहार

Sunday, Sep 09, 2018 - 11:05 PM (IST)

चम्बा: नगर परिषद चम्बा की भगौत में मौजूद गऊशाला में रखीं बेसहारा गऊओं की एक के बाद एक मौत हो रही है। इसके चलते यहां की व्यवस्था पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लग गया है। जानकारी के अनुसार पिछले डेढ़ माह के दौरान इस गऊशाला में करीब आधा दर्जन गऊओं की मौत हो चुकी है, ऐसे में जिला प्रशासन इस मामले की जांच करवाए कि आखिर इसके पीछे वे कौन से कारण जिम्मेदार हैं जिनकी वजह से यहां रखी गई गऊओं पर मौत का साया मंडराया हुआ है।

गऊशाला में सेवा करने गए तो मृत मिली गाय
इस गऊशाला की सेवा में जुटे नगर के युवक हरीश, अमित महाजन, अमृतपाल सिंह, आतिश सहदेव, हंसराज व विवेक ने बताया कि हर रविवार की भांति वे जब इस गऊशाला में सेवा करने के लिए गए तो वहां उन्होंने एक मरी हुई गाय देखी। युवकों ने बताया कि अफसोस की बात है कि इस गऊशाला में अभी तक उन सुविधाओं की व्यवस्था नहीं की गई है, जिसके दम पर यहां रखी गईं बेसहारा गऊओं की सही ढंग से देखभाल हो सके। उन्होंने कहा कि नगर परिषद ने एक व्यक्ति को चौकीदार के रूप में तैनात करके अपनी जिम्मेदारी को मानों पूरा कर लिया है।

गऊशाला में कभी पानी की समस्या तो कभी चारे की
उन्होंने बताया कि इस गऊशाला में कभी पानी की समस्या तो कभी चारे की समस्या बनी रहती है। उन्होंने बताया कि यहां रखी गई गाय को सिर्फ सूखा भूसा ही खिलाया जा रहा है। हरे चारे की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया कि वह इस गऊशाला की शीघ्र सुध ले, साथ ही यहां मौजूद गाय की चिकित्सीय जांच करवाए ताकि ये बेसहारा गाय इस तरह से मौत का ग्रास न बनें।

क्या कहते हैं डी.सी
डी.सी. चम्बा  हरिकेश मीणा ने बताया कि  यह बात ध्यान में लाई गई है जिसके चलते सोमवार को ही इस गऊशाला में पशु चिकित्सकों की टीम को जाने के निर्देश जारी किए जाएंगे ताकि वहां मौजूद बेसहारा पशुओं की जांच करके यह पता लगाया जा सके कि उनमें किसी प्रकार का कोई रोग तो पैदा नहीं हो गया है।

Vijay