मिशन देवभूमि वापिसी के तहत गुजरात से पहुंचे 545 हिमाचली

Sunday, May 24, 2020 - 07:00 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : हिमाचल सरकार के मिशन देवभूमि वापसी के तहत आज गुजरात के अहमदाबाद से विशेष ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची। निर्धारित समय से करीब डेढ़ घंटा देरी से ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची इस विशेष ट्रेन से 545 हिमाचलियों की घर वापसी हुई। ऊना रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचते ही जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने यात्रियों का तालियां बजाकर स्वागत किया। वहीं यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग में ट्रेन से उतारने के अलावा थर्मल स्क्रीनिंग और खाने के पैकेट देकर बसों में बिठाकर उनके गृह जिलों के लिए रवाना किया। 

गुजरात के अहमदाबाद से हिमाचल प्रदेश के 545 लोगों को लेकर विशेष ट्रेन रविवार शाम करीब डेढ़ घंटे देरी से ऊना रेलवे स्टेशन पहुंची। रेलवे स्टेशन पर एडीसी ऊना अरिंदम चौधरी व एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन की अगुवाई में प्रशासनिक अमले ने ट्रेन का स्वागत किया। इसके बाद सभी यात्रियों को जिला बार ट्रेन के कोच से बाहर उतारा गया। सबसे पहले उनके हाथो को सैनिटाइज किया गया, वहीं थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। जिसके बाद यात्रियों को भोजन के पैकेट फल एवं पानी की बोतल देकर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों के द्वारा उनके गृह जिलों को रवाना किया गया। 

इस विशेष ट्रेन में कांगड़ा के 210, मंडी के 82, हमीपुर के 74, चंबा के 37, शिमला के 40, किन्नौर का 1, कुल्लू के 7, लौहाल स्पीति का 1, बिलासपुर के 23, सोलन के 13, सिरमौर के 10 और ऊना के 47 यात्री शामिल है। इसके अलावा 3 यात्री पंजाब के गुरदासपुर से हैं, जोकि पास पर आये हुये थे। अहमदाबाद से लौटे सभी लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन में रखा जा रहा है जबकि जिला प्रशासन ने रेड जोन से लौटे लोगों की सैंपलिंग के प्रोटोकॉल में कुछ बदलाव किया है। जिसके तहत अब रेड जोन से आने वाले लोगों की कोविड-19 के लिए सैंपलिंग उसी दिन न करके करीब 5 दिन बाद करने का निर्णय लिया गया है। अहमदाबाद से लौटे लोगों को जिला मुख्यालय के कुछ होटलों में बनाए गए क्वारंटीन केंद्रों में रखा जा रहा है। ऊना स्टेशन पर पहुंचते ही यात्रियों के चेहरे पर घर वापिसी की खुशी साफ देखी जा सकती थी, वहीं यात्रियों ने सरकार का घर वापसी करवाने के लिए धन्यवाद किया। 
 

Edited By

prashant sharma