कुल्लू में 544 बूथ तैयार, 3,13,020 मतदाता करेंगे मतदान

Saturday, May 18, 2019 - 05:08 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल्लू जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों कुल्लू, मनाली, बंजार तथा आनी में लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए कुल 544 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। 19 मई को होने वाले मतदान के लिए सभी मतदान केंद्र पूरी तरह से सज गए हैं और सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित किए गए हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. कुल्लू यूनुस ने शनिवार कोआयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि 63 मतदान केंद्र वलनरेबल जबकि 4 क्रिटिकल हैं। 8 बूथों का संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिनमें जिला के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 2 बूथ शामिल हैं। इसके लिए महिला कर्मचारियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। महिलाओं में भी मतदान केंद्र की जिम्मेदारी का निर्वहन करने को लेकर खासा उत्साह है।

एक मतदान केंद्र का दिव्यांग कर्मी करेंगे संचालन

जिला में केवल एक मतदान केन्द्र ऐसा स्थापित किया गया है, जिसका संचालन पूरी तरह से अक्षम कर्मियों द्वारा किया जाएगा। यह केन्द्र ब्यासा-2 है जो कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। उन्होंने बताया कि इन कर्मियों को अच्छी तरह से मतदान करवाने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और ये कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी के सफल निष्पादन के लिए तत्पर हैं।

11,000 मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 3,13,020 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 1,58,771 पुरुष जबकि 1,54,246 महिला मतदाता हैं। थर्ड जैंडर तीन व एक प्रवासी भारतीय भी इनमें शामिल हैं। जिला में 30 महिलाओं सहित कुल 1078 सर्विस वोटर हैं। उन्होंने बताया कि जिला में स्वीप अभियान के दौरान लगभग 11,000 नए मतदाताओं का पंजीकरण किया गया। ये मतदाता पहली बार अपने मतदान का उपयोग करेंगे। उन्होंने नए मतदाताओं को उत्साहपूर्वक शत-प्रतिशत मतदान करने को कहा है।

544 बूथों पर 3200 अधिकारी-कर्मचारी तैनात

जिला में मतदान प्रक्रिया को सफल व सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए 544 बूथों पर कुल 3200 अधिकारियों-कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए कुल 1300 सुरक्षा कर्मचारियों को तैनात किया गया है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर 2-2 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। 4 क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बलों के कर्मचारी विशेष रूप से तैनात किए जा रहे हैं। क्रिटिकल व वल्नरेबल घोषित किए गए कुल 67 मतदान केंद्रों पर एक-एक सूक्ष्म पर्यवेक्षक भी तैनात रहेगा।

55 मतदान केंद्रों की होगी वैब कास्टिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 55 मतदान केंद्रों की वैब कास्टिंग की जाएगी जबकि क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों की वीडियोग्राफी की जाएगी। इसके अलावा सामान्य मतदान केंद्र भी किसी न किसी रूप से सहायक रिटर्निंग अधिकारी से जुड़े रहेंगे। पीठासीन अधिकारी अपने मोबाइल फोन से भी आवश्यकता पडऩे पर रिकार्डिंग कर सकते हैं। पीठासीन अधिकारी बूथ पर मतदान की प्रत्येक 2 घंटे में रिपोर्ट देंगे।

100 साल से अधिक आयु के 13 मतदाता

उन्होंने बताया कि जिला में कुल 13 मतदाता ऐसे हैं, जिनकी आयु 100 साल से अधिक है। शाक्टी की 110 वर्षीय शाड़ी देवी सबसे बुजुर्ग मतदाता हैं। 100 वर्ष पार कर चुके मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र में विशेष इंतजाम किए गए हैं। इन्हें मतदान केन्द्र पर सम्मानित किया जाएगा तथा बूथ तक लाने के लिए भी आवश्यकतानुसार प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में स्वीप गतिविधियों के दौरान बुजुर्ग मतदाता सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहे हैं।

जिला में 2287 दिव्यांग मतदाता

इसी प्रकार जिले में 2287 दिव्यांग मतदाता हैं। इनमें 400 के करीब लोकोमोटिव मतदाता हैं, जिन्हें विशेष रूप से व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। कुल 90 मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की सुविधा प्रदान की गई है। हर बूथ पर विकलांगों व बुजुर्गों की सहायता के लिए 2-2 वालंटियर्स अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार की भीड़ नहीं रहेगी।

Vijay