कुल्लू के ऐतिहासिक मैदान में पारंपरिक वेशभूषा में कुल्लवी नाटी करेंगी 5200 महिलाएं

Thursday, May 02, 2019 - 12:14 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में 5200 महिलाएं कुल्लवी नाटी करेंगी। बता दें कि आगामी 10 मई को प्रातः 10 बजे मेगा कुल्लवी नाटी का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसमें जिलाभर से लगभग 5200 महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में सुसज्जित होकर मानव श्रृंखला का निर्माण करेंगी। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे इस मेगा प्रदर्शन का उद्देश्य जिलावासियों सहित प्रदेश के लोगों को आगामी 19 तारीख को मतदान करने का संदेश देना है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने इस संबंध में यहां जिला में स्वीप गतिविधियों को और प्रभावी बनाने के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। 

यूनुस ने कहा कि इस बार जिला में लोकसभा के लिए किए जा रहे मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाना है और इसके लिए जिला के प्रत्येक गांव, घर व व्यक्ति तक स्वीप की टीम पहुंच रही है। जिला में बहुतायत में मेलों के आयोजन का दौर है और ऐसे में स्वीप की टीमें सभी मेलों में पहुंच कर मतदान के महत्व के बारे में जहां लोगों को जानकारी प्रदान कर रही हैं, वहीं हर हालत में 19 तारीख को मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलने के लिए प्रेरित कर रही हैं। स्कूली बच्चों के माध्यम से भी इस प्रकार की जानकारी घर-घर पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। लगभग दो लाख लोगों तक स्वीप की टीमें पहुंच चुकी हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले 15 दिनों में जिला के शत-प्रतिशत लोगों तक पहुंचना है तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करना है।

मेगा नाटियों में मतदान के संदेश के साथ दिखेगी जिला की समृद्ध संस्कृति की झलक जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में जिलाभर की महिलाओं को शामिल करके न केवल मतदान का एक प्रभावी संदेश प्रसारित होगा, बल्कि जिला की समृद्ध संस्कृति की झलक भी दिखाई देगी। यहां आने वाले हजारों देसी व विदेशी सैलानी जिला व प्रदेश की इस महान संस्कृति के प्रचार का माध्यम बनेंगे। मनाली में आयोजित की जाने वाली नाटी में देश के विभिन्न भागों से आने वाली महिला सैलानियों के अलावा विदेशी महिला पर्यटकों को भी शामिल किया जाएगा। नाटी के दौरान महिलाएं मतदाता पहचान पत्र हाथ में लेकर संदेश देती दिखेंगी। नई महिला मतदाताओं को उंगली दिखाकर नाटी के दौरान संदेश का प्रचार करते देखा जा सकेगा। ये महिलाएं अलग परिधानों में नाटी के आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

 

Ekta