पुलिस में 32 साल सेवाएं देने वाले 517 जवानों को मिला दीवाली का तोहफा, पढ़ें खबर

Tuesday, Oct 30, 2018 - 06:51 PM (IST)

शिमला (राक्टा): राज्य पुलिस विभाग ने 32 साल का सेवाकाल पूरा करने वाले ऑनरेरी हैड कांस्टेबल तथा हैड कांस्टेबल को दिवाली का तोहफा प्रदान करते हुए ऑनरेरी ए.एस.आई. के पद पर पदौन्नत किया है। इसको लेकर प्रदेश पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी की तरफ से आदेश जारी कर दिए गए है। ऑनरेरी ए.एस.आई. के पद पर पदौन्नत होने वालों में 352 एच.एच.सी और 165 एच.सी. शामिल हैं। हाल ही में प्रदेश पुलिस विभाग ने इस बारे एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, जिस पर सरकार की मोहर लगने के बाद पुलिस विभाग ने 517 जवानों को पदौन्नति का तोहफा दिया है।

गौरव व गरिमा के साथ सेवानिवृत्त होंगे कर्मचारी
बता दें कि प्रदेश में अधिकांश कांस्टेबल 32 से 35 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हो जाते हैं, ऐसे में सभी पहलुओं को देखते हुए प्रदेश पुलिस महानिदेशक ने 32 साल की सेवा पूरी कर चुके ऑनरेरी हैड कांस्टेबल तथा हैड कांस्टेबल को ऑनरेरी ए.एस.आई बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा था। मानना है कि इससे कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा और वह गौरव व गरीमा के साथ सेवानिवृत्त होंगे।

120 रुपए प्रतिमाह का होगा लाभ
राज्य में वर्तमान में ऑनरेरी हैड कांस्टेबल तथा हैड कांस्टेबल को प्रतिमाह 80 रु पए का विशेष वेतन मिलता है। इनके ऑनरेरी ए.एस.आई. बनने से यह विशेष वेतन प्रतिमाह बढ़कर 200 रुपए हो जाएगा। इस तरह से प्रति एच.एच.सी. व एच.सी. को 120 रु पए प्रतिमाह का लाभ होगा।

सरकार पर इतना पड़ेगा अतिरिक्त बोझ
प्रदेश में ऑनरेरी हैड कांस्टेबल तथा हैड कांस्टेबल को ऑनरेरी ए.एस.आई. बनाने से प्रदेश सरकार को मात्र 69,840 रु पए प्रतिमाह का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह साल का 8 लाख 38 हजार 80 रुपए बनता है।

Vijay