5 लाख श्रद्धालुओं ने किए पावन पिंडी के दर्शन, करोड़ों का चढ़ा चढ़ावा

Sunday, Aug 19, 2018 - 08:30 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): पिछले 8 दिन से चल रहे श्रावण अष्टमी मेलों का आज विधिवत रूप से समापन हो गया। उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी मंदिर में लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने पवित्र पिंडी के दर्शन किए। न केवल विभिन्न राज्यों से बल्कि विदेशों से भी माता के भक्तों ने इन मेलों के दौरान माता के दरबार में हाजिरी लगाई। करीब 5 लाख से ऊपर श्रद्धालुओं ने इन नवरात्र मेलों के दौरान माता के दर्शन किए। हालांकि अधिकृत रूप से 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन पर्ची के जरिए माथा टेका। गत 3 दिनों से श्रद्धालुओं की संख्या बढऩे के चलते प्रशासन ने दूसरे मार्गों से आने वाले उन श्रद्धालुओं को भी माथा टेकने की अनुमति प्रदान की,जो व्यवस्था के तहत बस अड्डा के निकट तय किए गए स्थल पर पर्ची नहीं ला पाए थे।

होशियारपुर से चिंतपूर्णी तक लग हुए थे लंगर
रविवार और अष्टमी के चलते आज आस्था का अथाह समुद्र माता चिंतपूर्णी मंदिर में देखने को मिला। होशियारपुर से चिंतपूर्णी तक के पूरे मार्ग पर सैंकड़ों की तादाद में लंगरों के जरिए प्रसाद का भी वितरण किया गया। पिछले 8 दिन से ये लंगर लगे हुए थे, जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन श्रद्धालुओं को परोसे गए। सेवाभाव भी खूब देखने को मिला। हर कोई अपनी समर्थता के मुताबिक श्रद्धालुओं की सेवा में लगा हुआ था।  सहायक मेला अधिकारी एवं एस.डी.एम. अम्ब ने माना कि लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए। इस दौरान व्यवस्थाएं चौक-चौबंद की गई थीं।

1.17 करोड़ से अधिक का चढ़ा चढ़ावा
श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान माता चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं ने लाखों रुपए की नकदी भेंट स्वरूप चढ़ाई है। मंदिर प्रशासन की तरफ से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 12 अगस्त से लेकर 18 अगस्त तक के 7 दिनों के दौरान मंदिर में एक करोड़ 17 लाख 90 हजार से अधिक (11,79,0775) नकद, 98 ग्राम सोना तथा 11 किलो 151 ग्राम चांदी भी भक्तों द्वारा चढ़ाई गई है। हालांकि रविवार 19 अगस्त की गणना के आंकड़े सोमवार को जारी किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त विदेशी मुद्रा के रूप में भी भेंट मां के दरबार में अॢपत की गई है। इसमें यू.एस. डॉलर, इंगलैंड, कैनेडा डॉलर, यूरो, आस्ट्रेलिया, उमान, सिंगापुर तथा यू.ए.ई. के दिरहम भी शामिल हैं।

Vijay