नयनादेवी में 5 दिवसीय नववर्ष मेला शुरू, इतने पुलिस कर्मियों ने संभाला सुरक्षा का जिम्मा

Tuesday, Dec 29, 2020 - 07:13 PM (IST)

नयनादेवी (मुकेश): उत्तरी भारत के विख्यात तीर्थस्थल श्री नयनादेवी जी में 5 दिवसीय नववर्ष मेला मंगलवार से शुरू हो गया, जिसके चलते मंदिर प्रशासन, नगर परिषद प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने अपना-अपना जिम्मा संभाल लिया है। 29 दिसम्बर से 2 जनवरी तक चलने वाले इन मेलों में नयनादेवी नगर क्षेत्र में पुलिस का पहरा बिठा दिया गया है तथा चप्पे-चप्पे में पुलिस के सुरक्षा प्रहरी अपनी ड्यूटी में जुट गए हैं। कड़कती सर्दी में नववर्ष मेले का आगाज हो रहा है। मेला पुलिस अधिकारी अभिमन्यु ने बताया कि इस मेले में 300 सुरक्षा कर्मचारियों को नयनादेवी में चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिया गया है। इस बार भी नयनादेवी क्षेत्र को 9 सैक्टरों में विभाजित किया गया है तथा मात्र 5 सैक्टर अधिकारी इन सैक्टरों में जिम्मा संभालेंगे। सैक्टर एक, दो, तीन व चार को संवेदनशील घोषित किया गया है। इन सैक्टरों में पुलिस की ज्यादा निगरानी रहेगी। न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष हुसन चंद चौधरी मेला अधिकारी भी होंगे।

बिना मास्क वालों का होगा चालान

मेला पुलिस अधिकारी अभिमन्यु ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते बिना मास्क वाले श्रद्धालुओं का व स्थानीय लोगों का चालान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चुनावों के चलते नयनादेवी में धारा 144 लगाई गई है तथा कानून का उल्लंघन करने वाले को बक्शा नहीं जाएगा। न्यास व मेला अधिकारी हुसन चंद चौधरी ने बताया कि मेले में मंदिर के अंदर कडाह-प्रशाद व नारियल ले जाने पर पाबंदी रहेगी। प्रशासन ने इस बार भी पटाखों पर पाबंदी लगाई है। मेला अधिकारी हुसन चंद चौधरी ने बताया कि न्यास ने मंदिर में 50 अस्थाई कर्मचारियों को रखा है। 15 कर्मचारी नगर परिषद को दिए हैं तथा हर कर्मचारी को यात्रियों की श्रद्धा व भावना का ध्यान रखना एवं हर सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। कोताही बरतने वाले कर्मचारी पर तुरंत कार्रवाई होगी। यात्रियों को एलईडी के माध्यम से सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।

समय-समय पर होगा कीटनाशक का छिड़काव

उधर, नगर परिषद के कनिष्ठ अभियंता संजीव कुमार ने कहा कि नगर में सफ ाई व्यवस्था हेतु इस बार भी 15 अतिरिक्त सफ ाई कर्मचारी रखे गए हैं जोकि समय-समय पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करेंगे। परिषद ने जगह-जगह डस्टबिन लगा दिए हैं। उन्होंने दुकानदार को आगाह किया है कि वे अपनी दुकानें रास्तों पर ने पसारें अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सामान ढोने वाले कुलियों को नगर परिषद द्वारा जारी टोकन लेने को कहा। उन्होंने सभी कुलियों से आग्रह किया कि परिषद द्वारा निर्धारित दाम ही लें अन्यथा कार्यवाई की जाएगी। उन्होंने सभी दुकानदारों से कहा कि पॉलिथिन का प्रयोग न करें तथा ध्वनि प्रदूषण न फैलाएं। उन्होंने कहा कि असुरक्षित घोषित भवनों में मालिक श्रद्धालुओं को न ठहराएं, अनहोनी होने पर भवन मालिक ही जिम्मेदार होंगे।

मेले में प्रतिदिन मुहैया करवाया जाएगा 20 लाख लीटर पानी

उधर, जल शक्ति विभाग के एसडीओ ने कहा कि मेले में पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। लगभग 20 लाख लीटर पानी प्रतिदिन लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है तथा कर्मचारी दिन रात अपनी सेवाएं देंगे। उधर, बिजली विभाग के कनिष्ठ अभियंता ओंकार सिंह ठाकुर ने बताया कि नयनादेवी में नववर्ष मेले के दौरान विद्युत व्यवस्था हेतु विभाग के कर्मचारी दिन रात सेवा में लगे हैं तथा मेले के दौरान नयनादेवी में 11-11 केवी की 3 सप्लाइयां दी जा रही हैं। ग्वलथाई के 11 केवी को स्टैंड बाई रखा गया है। आपात स्थिति में इस लाइन को चालू किया जाएगा। रज्जू मार्ग सुबह 8 बजे से शाम के 6 बजे तक चलेगा।

Vijay