चम्बा मैडीकल कॉलेज का 5.72 करोड़ का बजट पारित

Saturday, Sep 07, 2019 - 10:00 PM (IST)

चम्बा (विनोद): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, आयुर्वेद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार की अध्यक्षता में शनिवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल चम्बा की रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 5 करोड़ 72 लाख 93 हजार रुपए का बजट पारित किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चिकित्सा महाविद्यालय को सुदृढ़ बनाने तथा चिकित्सा सेवाओं का विस्तार करने के लिए समयबद्ध दक्ष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को आयुष्मान व हिमकेयर योजना के तहत 24 घंटे मरीजों को सेवाएं प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एनएचपीसी प्रबंधन द्वारा अस्पताल को सीटी स्कैन तथा एमआरआई मशीन प्रदान करने के लिए तत्परता से कार्य किया जा रहा है। एनएचपीसी की बीओडी की आगामी बैठक में यह मामला लाया जाएगा।

हृदय रोगियों को माह में 2 बार मिलेगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा

विपिन सिंह परमार ने कहा कि चम्बा में हृदय रोगियों को उपचार व चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए अन्य महाविद्यालयों व अस्पतालों से माह में 2 बार विशेषज्ञ चिकित्सकों की चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा में ड्यूटी लगाई जाएगी। यह सुविधा उपलब्ध होने से हृदय रोगियों को परामर्श के लिए अन्य चिकित्सा संस्थानों में बार-बार नहीं जाना पड़ेगा।

चिकित्सा महाविद्यालय का प्रथम चरण का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय के प्रथम चरण का निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। यहां चिकित्सकों के रिक्त पद प्राथमिकता के आधार पर भरने के लिए प्रक्रिया आरंभ की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल प्रबंधन को सफाई व्यवस्थाएं, सुरक्षा तथा आपातकाल सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोगी कल्याण समिति के सदस्यों की समयबद्ध रूप से बैठकें आयोजित की जाएं।

इन समस्याओं पर हुई चर्चा

बैठक में सदर विधायक पवन नैय्यर व भटियात के विधायक विक्रम जरयाल ने अस्पताल प्रबंधन को रोगियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश दिए। बैठक में एम्बुलैंस व्यवस्था, स्ट्रेचर की उपलब्धता, रोगियों को 24 घंटे उपचार सेवाएं प्रदान करने, रिक्त पदों को भरने और स्वच्छता सहित अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।

ये रहे बैठक में मौजूद

बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर, एससी/एसटी विकास निगम के उपाध्यक्ष जय सिंह, डीसी चम्बा विवेक भाटिया, एसपी चम्बा डॉ. मोनिका, एडीएम मुकेश रेपस्वाल, प्राचार्य चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा डॉ. पीके पुरी, एमएस डॉ. विनोद शर्मा, एसी राम प्रसाद शर्मा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Vijay