पार्वती घाटी में इस दिन बंद होंगे 48 होटल, प्रशासन कार्रवाई में जुटा

Friday, Jun 22, 2018 - 04:09 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): हाईकोर्ट में पार्वती घाटी के होटलों को लेकर हुई सुनवाई के दौरान पार्वती घाटी में 48 होटलों को बंद करने के आदेश के बाद अब प्रशासन भी सतर्क हो गया है। आदेशों के बाद अब प्रशासन होटलों को बंद करने की तैयारी में जुट गया है और मंगलवार से इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। वहीं एस.डी.एम. कुल्लू द्वारा भी इस मामले को लेकर राजस्व विभाग की टीम के साथ बैठक की गई और इस प्रक्रिया को पूरा करने के बारे में अधिकारियों से चर्चा की गई।


हथियारों को जमा करवाने के दिए जाएंगे आदेश
प्रशासन की टीम यह भी सुनिश्चित करने में जुटी है कि बंद होने वाले होटलों के मालिकों के पास कोई हथियार तो नहीं है, ऐसे में प्रशासन पहले उन्हें हथियारों को भी जमा करवाने के आदेश देगा। बता दें कि कसौली गोलीकांड के बाद अब कुल्लू में प्रशासन अवैध होटलों पर बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है, ऐसे में हर कदम काफी सोच-समझकर रखना होगा ताकि होटलों को बंद करते समय माहौल शांतिपूर्ण रह सके।


होटलों की पहले ही हो चुकी है निशानदेही
गौर रहे कि पार्वती घाटी में इन होटलों की निशानदेही की प्रक्रिया पूर्व में निपटाई गई थी। निशानदेही में कुछ होटल वन भूमि तो कुछ लोक निर्माण विभाग की भूमि पर पाए गए थे। कई होटलों का कुछ हिस्सा सरकारी जमीन पर था, वहीं कई होटल ऐसे थे जिन्होंने अन्य कागजात पूरे नहीं किए थे। अब जिन 48 होटलों को बंद करने के आदेश हुए हैं, उन होटल संचालकों को सरकारी जमीन पर आने वाले हिस्से को तोडऩा पड़ेगा। अन्य होटल संचालकों को अपने दस्तावेज पूरे करने पड़ेंगे, उसके बाद ही इन होटलों को चलाने की अनुमति दी जा सकती है।


घाटी में 3 टीमें अलग-अलग जगहों पर देंगी दबिश
 26 जून को 3 टीमें घाटी में अलग-अलग जगहों पर दबिश देकर कार्रवाई करते हुए इन 48 होटलों को सील करेंगी। एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने बताया कि मंगलवार को 48 होटलों को सील कर दिया जाएगा। इन्हें बंद करने के लिए हाईकोर्ट के आदेश हुए हैं। इस कार्रवाई को 3 टीमें एकसाथ अंजाम देंगी।

Vijay