पुलिस में भर्ती होने के लिए 4799 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, इस दिन अजमाएंगे भाग्य

Thursday, Jun 20, 2019 - 05:05 PM (IST)

बिलासपुर (विशाल): बिलासपुर पुलिस में महिला व पुरुष आरक्षियों के 74 पदों को भरने के लिए पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा आगामी 3 से 6 जुलाई तक बिलासपुर के लुहणू मैदान में होगी। बिलासपुर जिला के 4,799 महिला व पुरुष अभ्यर्थियों ने पुलिस भर्ती के लिए आवेदन किया है। भर्ती प्रक्रिया तय तिथियों को प्रतिदिन सुबह 6 से शाम 6 बजे तक चलेगी व अभ्यर्थियों को सुबह 5 बजे भर्ती स्थल पर रिपोर्ट करनी होगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि सभी पात्र अभ्यर्थियों को एस.एम.एस. भेजे हैं व ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड भेजे हैं। शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए यह एडमिट कार्ड साथ लाने पर ही भर्ती मैदान में प्रवेश मिल पाएगा। उन्होंने बताया कि हिमाचल पुलिस की वैबसाइट पर भर्ती से संबंधित तमाम जानकारी अपलोड कर दी गई है। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों व उनके अभिभावकों से आह्वान किया कि वे भर्ती के लिए किसी भी बिचौलिये के चक्कर में न पड़ें। 

साढ़े 6 मिनट में पूरी करनी होगी 1500 मीटर रेस

3 जुलाई को केवल पुरुष आरक्षित वर्ग व पुरुष चालक वर्ग के लिए भर्ती होगी। 4 जुलाई को केवल महिला अभ्यर्थियों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी। 5 जुलाई को केवल पुरुष सामान्य वर्ग अभ्यर्थियों के लिए व 6 जुलाई को केवल पुरुष सामान्य व आरक्षित वर्ग अभ्यर्थियों के लिए भर्ती प्रक्रिया होगी। पुरुषों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा में न्यूनतम साढ़े 6 मिनट में 1500 मीटर रेस और महिला अभ्यर्थियों को सवा 4 मिनट में 800 मीटर रेस पूरी करनी होगी। पुरुषों के लिए हाई जंप न्यूनतम 1.25 मीटर और महिलाओं के लिए एक मीटर रखा गया है। ब्रॉड जंप पुरुषों के लिए 4 मीटर और महिलाओं के लिए 3 मीटर रखा गया है। शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों की बाद में एक घंटे की ऑब्जैक्टिव प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा भी होगी। इसके बाद मैडीकल परीक्षण और फिर चरित्र सत्यापन होगा।
 

Ekta