45 एस.सी. BPL परिवारों को मिलेगा 200 चिक्स योजना का लाभ

Wednesday, Nov 07, 2018 - 02:26 PM (IST)

हमीरपुर (अंकिता): पशुपालन विभाग द्वारा जहां किसान को रोजगार के बढ़िया अवसर उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं, वहीं इसी क्रम में एस.सी. कैटागरी के बी.पी.एल. परिवारों के लिए 200 चिकस योजना चलाई है जोकि पूर्णत: फ्री है। हर साल विभाग द्वारा 40-45 परिवारों को इस योजना से लाभान्वित करने का टारगेट रखा जाता है। वहीं इस बार भी इस योजना के तहत 45 लोग लाभान्वित होंगे। पशुपालन विभाग द्वारा इस योजना के तहत लाभान्वित होने वाले आवेदकों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है तथा जल्द ही चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए लाभार्थी को 6 दिन का कुकुक्ट पालन प्रशिक्षण लेना आवश्यक होता है जिसके लिए वे अपने नजदीकी वैटर्नरी अस्पताल या डिस्पैंसरी में प्रशिक्षण ले सकते हैं।

नि:शुल्क है यह योजना
यह योजना समाज के एस.सी. वर्ग के लिए शुरू की गई है। इस योजना में परिवार का बी.पी.एल. में शामिल होना आवश्यक है। इस योजना के तहत विभाग द्वारा 200 चिक्स लाभार्थी को दिए जाते हैं तथा साथ ही डेढ़ क्विंटल फीड भी दी जाती है। विभाग द्वारा यह सारी सुविधा उनके घर-द्वार तक पहुंचाई जाती है। इसके लिए लाभार्थी को कोई राशि देनी नहीं होती है।

यह हैं उद्देश्य
पशुपालन विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का मुख्य उद्देश्य लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है तथा लोगों को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाकर उनके स्वास्थ्य को सही रखना है। 

Ekta