4474 प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में बायोमैट्रिक मशीन से लगेगी हाजिरी

Wednesday, Oct 30, 2019 - 12:01 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): प्रदेश में प्राथमिक व माध्यमिक पाठशालाओं में भी अध्यापकों की बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगेगी। प्रदेश की 4474 स्कूलों में आधार सक्षम बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम स्थापित होगा। शिक्षा विभाग ने इसके लिए प्राथमिक व माध्यमिक पाठशालाओं की सूची तैयार कर ली है। प्रदेश में अधिकांश जमा दो व हाई स्कूलों में पहले से बायोमीट्रिक मशीनें स्थापित हैं। यही कारण है कि प्राथमिक व माध्यमिक पाठशालाओं में भी इसे स्थापित करने की लगातार मांग हो रही थी।

विभाग को दूर दराज के क्षेत्रों के स्कूलों में अध्यापकों के समय पर न आने या फिर जल्दी जाने की बीच-बीच में शिकायतें मिलती रहती थीं। विशेषकर वे स्कूल जो सड़क से काफी दूर है। इसी का ही परिणाम है कि विभाग ने प्राथमिक व माध्यमिक पाठशालाओं में भी इस सिस्टम को स्थापित करने की योजना तैयार की है। आधार सक्षम बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम में अध्यापक को पहले अपना आधार नम्बर फीड करना होगा इसके बाद ही अंगूठा या फिर ऊंगली का निशान मैच होने पर हाजिरी लगेगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला चम्बा में 421, कांगड़ा 733, कुल्लू 311, मंडी 829, हमीरपुर 235, ऊना में 232, बिलासपुर 265, सोलन में 339, सिरमौर 450 व शिमला के 659 प्राथमिक व माध्यमिक पाठशाला में आधार सक्षम बायोमीट्रिक अटैंडैंस सिस्टम स्थापित होगा।

Edited By

Simpy Khanna